September 23, 2024

बठिंडा: सावन माह की पहली बारिश से सुहाना हुआ मौसम, 29 डिग्री तक पहुंचा तापमान

0

बठिंडा
शुक्रवार को सावन माह की हुई पहली बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है। बारिश के बाद बठिंडावासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली। सुबह सात बजे के करीब शुरू हुई बारिश दोपहर तक रुक-रुक जारी रही। बारिश से बेशक एक बार गर्मी से बड़ी राहत मिली, लेकिन शहर के कई इलाकों में पानी भरने से लोगों को परेशानी से जूझना पड़ा। दोपहर तक शहर में करीब 11.6 एमएम बारिश रिकार्ड की गई, जबकि दिन का तापमान 38 डिग्री से गिरकर 29 डिग्री पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार आगामी पांच दिनों तक रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इस दौरान तापमान भी 30 डिग्री के करीब रहेगा। दूसरी तरफ बरसात से जहां किसानों को फायदा मिला व बिजली निगम ने मौसम ठंडा होने के चलते बिजली की खपत में कमी से राहत की सांस ली है। कुछ दिनों से बिजली की मांग निरंतर बढ़ रही थी। बिजली विभाग को विभिन्न इलाकों में बिजली कट लगाने को मजबूर होना पड़ रहा था। बारिश के बाद खेतों में धान की फसल को पानी देने के लिए चलाए जाने वाले ट्यूबवेल भी बंद हो गए, जिससे खपत में कमी के साथ किसानों का तेल खर्च भी कम होगा। बारिश के कारण धान की फसल को आगामी दो दिनों तक पानी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मानसून की बरसात से धान की प्रोडेक्शन में भी फायदा मिलेगा।

दूसरी तरफ राहत के बीच सिरकी बाजार, परसराम नगर, पावर हाउस रोड, गणेश नगर सहित शहर के नीचले इलाकों में जलभराव हो गया। हालांकि नगर निगम की तरफ से डिस्पोजलों की सभी मोटरों को चलाने के कारण पानी की निकासी एक से डेढ़ घंटे के अंदर हो गई, लेकिन अगर बारिश लगातार जारी रहती है, तो आधी अधूरी तैयारी के साथ मानसून से निपटने का प्लान बनाकर बैठे नगर निगम की परेशानी बढ़ सकती है। यहीं नहीं नगर निगम में सत्ताधारी पार्षदों के बीच चल रही खींचतानी के चलते मानसून से पहले तैयारी को लेकर होने वाली हाउस की बैठक को भी रद्द करना पड़ा था, जिससे खामियों को दूर करने व पहले से पारित प्रोजेक्टों को अंतिम रूप देने का काम अभी तक लटका पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed