September 27, 2024

डेंगू का कहरः पटना के हर इलाके में बीमारी ने पसारा पांव, गर्भवती को ज्यादा खतरा; 150 पुलिसकर्मी चपेट में

0

पटना
बिहार की राजधानी पटना में डेंगू के प्रकोप से लोग परेशान हैं। हर इलाके में डेंगू पंख पसार चुका है। जिलाधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर सिंह ने डेंगू की रोकथाम के लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, रेफरल अस्पतालों तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में रैपिड रिस्पॉन्स टीम को सक्रिय रखने का निर्देश दिया है। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार डेंगू के रविवार को 95 मामले एवं इस वर्ष अभी तक 1939 मामले आए हैं। पूरे प्रदेश से डेंगू से बीमार होने के समाचार मिल रहे हैं।

डीएम ने निर्देश दिया कि फागिंग एवं टेमीफॉस का नियमित छिड़काव किया जाए। डीएम ने डेंगू एवं चिकनगुनिया, बुखार को देखते हुए राष्ट्रीय दिशा-निदेशों के अनुरूप कार्य करने का निदेश दिया है। उन्होंने सिविल सर्जन को कहा कि इन बीमारियों के लक्षणों एवं क्या करें, क्या ना करें का वृहत स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए।
 
डॉक्टरों को किया अलर्ट

डीएम ने जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. सुभाष चन्द्र प्रसाद को सजग एवं सक्रिय रहने का निर्देश दिया है। डेंगू से बचाव हेतु जन-जागरूकता उत्पन्न करने के लिए वृहत प्रचार-प्रसार किया जाए। नगर निकायों को साफ-सफाई एवं जलजमाव रोकने पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *