September 27, 2024

जन सेवा शिविरो के आयोजन का मुख्य उददेश्य पात्र हितग्राहियों को शत-प्रतिशत योजनाओं का लाभ मुहैया कराना है -कमिश्नर

0
  • अनूपपुर जिले में राजस्व प्ररकरणों के निराकरण में अच्छा कार्य हुआ- कमिश्नर
  • अनूपपुर जिले में 72  हजार से ज्यादा आवेदन हुए दर्ज

 
अनूपपुर
 कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा ने कहा है कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के अन्तर्गत आयोजित होने वाले शिविरों का मुख्य उददेश्य विभिन्न योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत मुहैया कराना है। उन्होंने कहा है कि मै उम्मीद करता हूं कि अपने जिम्मेदारियों को समझेगे और योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत हितग्राहियों को दिलाना सुनिश्चित करेंगे। कमिश्नर ने कहा कि अनूूपपुर जिले में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में अच्छा काम किया है, नामांकन सीमाकंन, बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण हुआ है। उन्होंने कहा कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए और प्रयास करने की आवश्यकता है। कमिश्नर शहडोल संभाग श्री राजीव शर्मा आज पुष्पराजगढ तहसील के ग्राम पंचायत धीरू टोला में आयोजित मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर को सम्बोधित कर रहे थें।

कमिश्नर ने कहा कि पुष्पराजगढ के क्षेत्र में इस मौसम निमोनिया की बीमारी ठंड लगने के कारण होती है। उन्होंने क्षेत्र के ऑगनवाडी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं एवं मैदानी स्वास्थ्य विभाग के अमले से कहा कि वे निमोनिया बीमारी के प्रति सजग रहे और यह बीमारी किन कारणों से होती है इससे बचाव कैसे किया जा सकता है?  इसके प्रति लोगों को जागरूक करें। कमिश्नर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए सभी ग्रामीणजन दो वाहिया चलाते समय हेलमेट का उपयोग करें, हेलमेट लगाए और दूसरों को भी हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित करें। शिविर को सम्बोंधित करते हुए एडीजी श्री डीसी सागर ने कहा कि शहडोल संभाग के इस दूर दराज के क्षेत्र में शिविर आयोजित करने से क्षेत्र के लोंगो को न्याय मिलेगा और उन्हें योजनाओं का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि युवा पीढी नशे की लत से दूर रहें, मादक पदार्थाें का सेवन छोड दे, नशे से जींदगी बर्बाद हो जाती है तथा कई नस्ले बर्बाद होती है, नशे के दुर्गुण से बचना चाहिए। उन्होंने कहा कि नशे का कारोबार करने वाले माफियाओं की सूचना देने वालों को पुरूस्कृत किया जाएगा तथा नाम गोपनीय रखा जाएगा। शिविर को सम्बोधित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर अभियान के अन्तर्गत 38 योजनाओं की मॉनिटरिंग की जा रही है। तथा इन योजनाओं का लाभ शत-प्रतिशत हितग्राहियों को मिले इसके प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि अनूपपुर में 20 हजार आयुष्मान कार्ड बनाए गए है, नामाकंन, सीमाकंन बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण किया जा रहा है, 28 हजार से ज्यादा नक्शा शुद्धिकरण के प्रकरणों का निराकरण किया गया है। अनूपपुर जिले में कोई भी पात्र हितग्राही पेंशन से वंचित न रहें, इसके प्रयास किये जा रहे है तथा हर ग्राम पंचायत में सभी हितग्राहियों को पेंशन  मिल रही है इस आशय का प्रमाण पत्र ग्राम पंचायतों के सचिवों से लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अनूपपुर जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा  अभियान के अन्तर्गत 72 हजार से ज्यादा आवेदन दर्ज किये गए है जिनका निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जा रहा है। जन सेवा शिविर में कमिश्नर द्वारा  विभिन्न विभागों के हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण किया गया।  
    
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सोजान सिंह रावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्री अभिषेक चौधरी, संयुक्त आयुक्त विकास श्री मगन सिंह कनेश भी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *