September 28, 2024

माटीकला उद्यमियों का 15 दिवसीय प्रशिक्षण जारी

0

युवाओं को सीखा रहे मिट्टी से यूनिक आइटम बनाना

मंडला
जिले के विकासखंड मुख्यालय निवास अंतर्गत ग्राम पिपरिया में चाक से मिट्टी को आकार देने वाले कुम्हारों को प्रशिक्षण देकर उनके हुनर को तराशने की कवायद शुरू हो गई है। कौशल विकास कार्यक्रम योजनान्तर्गत माटीकला उद्यमियों का प्रशिक्षण निवास जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पिपरिया के 25 हितग्राहियों को 15 दिवसीय टेराकोटा प्रशिक्षण का 2 अक्टूबर 2022 से ग्राम पिपरिया में शुभारंभ किया गया है। बता दें कि जिला माटीकला अधिकारी द्वारा माटीकला शिल्पियों को म.प्र. नाट्यकला बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी भी प्रदान की जा रही है। साथ ही प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अन्तर्गत अपने शिल्प के विस्तार के लिये वित्तीय उपलब्धता के संबंध में विस्तार से अवगत कराया जा रहा है। माटीकला उद्यमियों के लिए 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सेन्टर फॉर रिसर्च एण्ड इण्डस्ट्रीयल स्टॉफ परफोर्मेस द्वारा किया जा रहा है। जिसमें पिपरिया ग्राम के 20 पुरुष एवं 5 महिला हितग्राहियों ने हिस्सा लिया है। वहीं प्राप्त जानकारी के अनुसार महिलाओं को भी ज्वेलरी बनाने की अलग-अलग प्रकार की कलाओं से अवगत कराया जा रहा है ताकि महिलाएं भी रोजगार एवं स्वरोजगार योजना से जुड़ सकें और जिला एवं प्रदेश को अग्रणी बनाने में अपनी भूमिका निभा सकें। वहीं प्रशिक्षणार्थियों ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उन्हें जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है वह प्रशिक्षण उनके लिए कारगर साबित हो रहा है एवं उन्हें नई-नई कास्ट की विधियों से अवगत करा रहा है एवं वे अपनी माटी कला को और भी अच्छे से निखार पा रहे हैं जिससे उन्हें रोजगार के और भी अवसर मिलेंगे।

महिलाओं को मिलेंगे रोजगार के नए अवसर
2 अक्टूबर से शुरू हुए इस प्रशिक्षण में 18 वर्ष से ऊपर की 5 महिलाओं ने भी हिस्सा लिया है जो माटी की कला को निखारने में प्रशिक्षण ले रही हैं एवं मिट्टी से नई-नई वस्तुएं और ज्वेलरी एवं अन्य प्रकार की मिट्टी की वस्तुएं बनाने की विधियां सीख रही हैं महिलाओं ने बातचीत में बताया कि उन्हें इस प्रशिक्षण से बहुत कुछ सीखने को मिल रहा है जो कि पूर्व में उन्हें इसका किसी भी प्रकार से ज्ञान नहीं था वहीं उन्होंने कहा कि नई नई कला को सीखने में उन्हें बहुत ही अच्छा लग रहा है और उन्हें उनके व्यवसाय में काफी मदद मिलेगी एवं रोजगार के नए अवसर मिलेंगे जिससे वे भी आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

इनका कहना
2 अक्टूबर 2022 से प्रशिक्षण चल रहा है यह प्रशिक्षण 15 दिनों का है मुख्य रूप से कास्टिंग विधि इस प्रशिक्षण में सिखाई जा रही है जिसमें युवाओं को भी इसमें जोड़ा गया है ताकि युवा भी माटी कला से परिचित हो सकें एवं प्रशिक्षार्थीयों को 20 हजार का शैला चाक भी दिया जाएगा जिसका 75 प्रतिशत अनुदान मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड करती है प्रशिक्षणार्थियों को प्रतिदिन 300 रुपये दिया जाता है जो 15 दिनों में 4500 होता है वहीं महिलाओं को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है और महिलाओं को प्रशिक्षण देना मेरी प्राथमिकता होती है ताकि महिलाएं भी प्रशिक्षण लेकर माटी कला से जुड़ सकें एवं माटी से विभिन्न प्रकार की वस्तुएं, जैसे की ज्वेलरी आदि बना कर रोजगार से जुड़कर अपना जीवन यापन सुनिश्चित कर सके।
मास्टर ट्रेनर , हेमंत प्रजापति

प्रशिक्षण में जो हमें बताया जा रहा है उसकी जानकारी हमें इसके पूर्व बिल्कुल भी नहीं थी परंतु मास्टर ट्रेनर हेमंत प्रजापति जी ने हमें बहुत अच्छे से माटी कला के विषय में अवगत कराया है एवं कास्टिंग की नई नई विधियों का भी हमें निरंतर प्रशिक्षण दे रहे हैं। इस प्रशिक्षण में हमें मिट्टी से नई नई वस्तुएं जैसे कछुआ, कप , गमला, पानी वाला बोतल, चिड़िया आदि बनाना सिखाया जा रहा है जिससे माटी कला में हम निपुण हो रहे हैं। मिट्टी से अनेक प्रकार की वस्तुओं का निर्माण करना सीख रहे है जिससे हमें रोजगार के नए नए अवसर मिलेंगे।
रामभरोस चक्रवर्ती, प्रशिक्षार्थी

हमें 15 दिवसीय प्रशिक्षण में जो भी सिखाया जा रहा है बताया जा रहा है पूर्व में इसकी जानकारियां हमें बिल्कुल भी नहीं थी हम धन्यवाद ज्ञापित करते हैं हेमंत प्रजापति जी को जो कि मास्टर ट्रेनर हैं हमें बहुत ही अच्छे से कास्टिंग की विधियों से अवगत करा रहे हैं एवं नई-नई मिट्टी की वस्तुओं को किस तरह से तैयार करना है, बाजार में किस तरह से अपनी वस्तुओं की ओर ग्राहकों का ध्यानाकर्षण करना है वह भी हमें सिखा रहे हैं यह प्रशिक्षण 15 दिनों का हैं जिसमें हम सभी ने हिस्सा लिया है इस 15 दिवसीय प्रशिक्षण में मिट्टी से अनेक प्रकार की वस्तुओं का निर्माण करना सीख रहे हैं। नई-नई वस्तुओं को बनाने इस प्रशिक्षण में हमें जानकारियां मिल रही हैं जिससे हमें हमारे व्यवसाय में काफी मदद मिलेगी।
संजय चक्रवर्ती, प्रशिक्षार्थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *