September 28, 2024

UP में 1300 गांवों में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात, CM Yogi ने उठाए ये कदम

0

 
Uttar Pradesh में पिछले एक सप्ताह से रुक रुककर हो रही बारिश की वजह से जनजीवन तो प्रभावित हुआ ही है साथ ही यूपी के 18 जिलों में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। बाढ़ की वजह से एक हजार से अधिक गांव प्रभावित हैं। इन गावों में राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) इन जिलों में चल रहे बचाव कार्य पर नजर रखे हुए हैं और अधिकारियों को प्रभावित लोगों की मदद करने की सख्त हिदायत दी है।

 
यूपी में बारिश से 18 जिले प्रभावित

लखनऊ में राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में बारिश से आई बाढ़ ने 1,370 गांवों को जलमग्न कर दिया है। मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन कोष और प्रांतीय सशस्त्र बल की टीमों को तैनात करने के भी निर्देश दिये हैं।

बलरामपुर सबसे अधिक प्रभावित

यूपी में 287 बाढ़ प्रभावित गांवों के साथ बलरामपुर को सबसे अधिक प्रभावित जिले के रूप में पहचाना गया है, इसके बाद सिद्धार्थनगर में 129 बाढ़ प्रभावित गांव हैं। सबसे अधिक बाढ़ वाले अन्य जिलों में गोरखपुर (120), श्रावस्ती (114), गोंडा (110), बहराइच (102), लखीमपुर खीरी (86), बाराबंकी (82), बुलंदशहर (68), महाराजगंज (63) शामिल हैं। , आजमगढ़ (60), सीतापुर (57), बस्ती (32), संत कबीरनगर (19), कुशीनगर (14), मऊ (13), अयोध्या (12), और अंबेडकर नगर (2) प्रभावित हैं।

बदायूं और बहराइच में भी हालात खराब

राहत आयुक्त कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार बदायूं में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इसी तरह बहराइच में सरयू का जलस्तर चेतावनी बिंदु को पार कर गया है। इस बीच, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी में घाघरा और श्रावस्ती में राप्ती सहित अन्य क्षेत्रों में शारदा उफान पर है।

बारिश की वजह से अलग अलग घटनाओं में तीन की मौत

मंगलवार को राज्य भर में बारिश से जुड़ी अलग-अलग घटनाओं में तीन और लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लेते हुए लोगों की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने अधिकारियों को शोक संतप्त परिवारों को अनुमत राहत राशि वितरित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि बारिश के कारण हुई घटनाओं में घायल हुए लोगों को तत्काल चिकित्सा मुहैया कराई जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *