September 28, 2024

खाद संकट पर नाराज सीएम ने अफसरों को लगाई फटकार, प्रेजेंटेशन देखने से किया इंकार

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रबी सीजन में किसानों को खाद नहीं मिलने की कम्प्लेन पर अफसरों से नाराजगी जताई है। इसको लेकर बुलाई गई समीक्षा बैठक में खाद संकट पर नाराज सीएम ने अफसरों को फटकार लगाते हुए कहा कि मुझे प्रेजेंटेशन नहीं देखना है। क्षेत्रों से जो शिकायतें आई हैं उनका निराकरण करें, उस पर ध्यान दें। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शिकायतें न मिलें, किसानों को खाद देने के लिए जो भी हो, प्रबंध करें और व्यवस्थाएं सुधारें। इस दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया जिन जिलों में खाद वितरण की दिक्कत है उसे सुधार रहे हैं। सीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्री मांडविया भारत सरकर का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। शिकायत नहीं आना चाहिए। प्रदेश में खाद पर्याप्त उपलब्ध है। इसके लिए किसानों को आश्वस्त करें। इस दौरान मुख्य सचिव इकबाल सिंह ने कहा कि पिछले साल दिक्कत नहीं आई थी। संयुक्त प्रयासों के अच्छे परिणाम आ रहे हैं। सभी मिलकर मॉनिटरिंग करें। इसके लिए माइक्रो मैनेजमेंट जरूरी है।

345 करोड़ भेजे श्रमिकों के खाते में सीएम ने
इसके बाद रायसेन पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक सभा के दौरान करीब 16 हजार श्रमिकों के खाते में 345 करोड़ रुपए से अधिक की राशि संबल 2.0 योजना के अंतर्गत ट्रांसफर की। मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी, अरविंद भदौरिया, बृजेन्द्र प्रताप सिंह, कर्मकार मंडल के अध्यक्ष सहित अन्य जन-प्रतिनिधियों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री चौहान ने मध्यप्रदेश श्रम कल्याण मंडल की उत्तम श्रमिक पुरस्कार योजना में चयनित श्रमिकों को सम्मानित किया गया। इस प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में रायसेन जिले में 132.79 करोड़ रुपए लागत के 11 विकास और निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया गया। इनमें जल संसाधन विभाग के हिनोतिया लघु सिंचाई योजना, पीपलखेड़ी बैराज सिंचाई योजना, मप्र जल निगम की 25 ग्रामों में हलाली समूह जलप्रदाय योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की जल जीवन मिशन एकल ग्राम जल प्रदाय योजना के काम शामिल हैं। इसमें 46 ग्रामों में शत-प्रतिशत क्रियाशील घरेलू कनेक्शन दिए जाने हैं।

विभिन्न कार्यों का लोकार्पण
मुख्यमंत्री चौहान द्वारा रायसेन जिले में 21.78 करोड़ की लागत के 8 निर्माण कार्यों का लोकार्पण भी किया जाएगा। इनमें उच्च शिक्षा विभाग की विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय रायसेन के नवीन भवन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की जल जीवन मिशन एकल ग्राम जल प्रदाय योजना के अंतर्गत 25 ग्रामों में  घरेलू नल कनेक्शन का लोकार्पण शामिल है। लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाए गए शासकीय अग्रणी महाविद्यालय में 6 अतिरिक्त कक्षों का लोकार्पण भी किया गया। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बनाए गए शासकीय हाईस्कूल वनगवां में अतिरिक्त कक्ष एवं गेट सहित बाउण्ड्रीवाल, गढ़ी पंचायत के ग्राम देवनारायण में प्राथमिक शाला भवन, बालक-बालिका शौचालय तथा बाउन्ड्रीवाल निर्माण, ग्राम आलमपुर में आंगनवाड़ी भवन, ग्राम सालेरा में आंगनवाड़ी भवन तथा टेकापार खोडी पंचायत के ग्राम कहूला में आंगनवाड़ी भवन का लोकार्पण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *