September 28, 2024

नापतौल विभाग जुटा ज्वैलर्स, ड्राइफ्रूट्स विक्रेताओं की जांच में

0

भोपाल

दीपावली के त्यौहार के पहले जहां बड़े शॉपिंग मॉल, बाजारों में ग्राहकों की खरीदारी तेजी से बढ़ गई है वहीं नापतौल विभाग का अमला भी सक्रिय हो गया है। इस बार नापतौल विभाग का अमला सभी छोटे-बड़े शॉपिंग मॉल्स, ड्रायफ्रूट्स विक्रेताओंं, ज्वेलर्स , बांट-तराजू, टैक्सी-आटो के इलेक्ट्रानिक मीटरों की सघन जांच कर रहा है। एमआरपी से ज्यादा दरों पर सामग्री बेचने वाले, एक्सपायरी डेट वाली सामग्री बेचने और नापतौल में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जा रही है।

 नापतौल विभाग में नापतौल नियंत्रक कैलाश बुंदेला के कार्यभार संभालने के बाद विभाग के द्वारा चलाए जा रहे सघन जांच अभियान में तेजी आई है। दुर्गोत्सव के बाद से लेकर अभी तक प्रदेशभर में व्यापक कार्यवाही कर हजारों की संख्या में गड़बड़ी करने वाले व्यवसाईयों, विक्रेताओं, किराये की टैक्सी चलाने वाले वाहन संचालकों, पेट्रोलपंपों पर कार्यवाही कर प्रकरण बनाए जा चुके है। नापतौल विभाग लंबे समय से अमले की कमी से जूझ रहा है। प्रदेश में जिस हिसाब से व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ी है उसके हिसाब से इन पर नजर रखने, इनकी जांच और निरीक्षण करने वाले अमले की कमी बनी हुई है इसेक बावजूद नापतौल विभाग इस समय काफी सक्रीयता से काम कर रहा है।

इन गड़बड़ियों पर सख्त कार्यवाही
बाजार में त्यौहारों के दौरान पैकबंद ड्रायफ्रूट्स, मिठाईयां, नमकीन और अन्य खाद्य सामग्री बेचने वाले विक्रेताओं के यहां , बड़े शॉपिंग मॉल्स में लगने वाले डिपार्टमेंटल स्टोर्स पर भी विभाग के निरीक्षक पहुंच रहे है। यहां एमआरपी से ज्यादा मूल्य वसूलने,डिब्बे पर प्रिंट एमआरपी पर अलग से चिट लगाकर बढ़ी हुई कीमत वसूलने, उत्पादन की तिथि, बेस्ट विफोर की अवधि और एक्सपायरी अवधि की भी जांच की जा रही है। गड़बड़ियां मिलने पर कार्यवाही की जा रही है। ज्वेलर्स के यहां बिना हॉलमार्क और नकली जेवरों की बिक्री की शिकायतों पर कार्यवाही की जा रही है। पेट्रोल पंपों पर डीजल और पेट्रोल प्रदाय में कम सामग्री प्रदाय के प्रकरण बनाए जा रहे है। आॅटो, टैक्सी चालक जो मीटर में गड़बड़ी कर  ज्यादा किराया वसूल रहे है उनके खिलाफ भी प्रकरण बनाए जा रहे है। डिब्बे सहित मिठाई तोलने, बाजार में नाप तौल उपकरण, बांटों की भी जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *