September 29, 2024

जिला कौशल समिति की बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई आयोजित

0
  • कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रायल ने जिले के सकल्प
  •  योजना के तहत एक प्रशिक्षण परियोजना को दी मंजूरी

 

 सिंगरौली
 कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा सिंगरौली के लिए संकल्प योजना के तहत एक प्रशिक्षण परियोजना की मंजूरी दी है। प्रश्रिक्षण परियोजना एमएसडीई के तहत एक सरकारी निकाय, खनन क्षेत्र के लिए कौशल परिषद द्वारा 6 उल्लेखनीय खनन ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। एनसीएल जिला प्रशासन के सहयोग से प्रशिक्षण को लागू करने में मदद करेगा। इससे जिले के छात्रों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। ैब्डै सफलतापूर्वक योग्य प्रशिक्षुओं को नौकरी दिलाने में मदद करेगा।विभिन्न कंपनियों द्वारा की गई आजीविका सृजन और कौशल विकास पहल के संबंध कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि  सिंगरौली महोत्सव के दौरान जिस प्रकार मीट का आयोजन किया गया था। उसी  प्रकार औद्योगिक कम्पनियो के सीईओ का  सम्मेलन आयोजित कराये।

       कलेक्टर ने खेल संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए खेल सुविधाओं और जिले में विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करने  के निर्देश दिये।  साथ उन्हानें कहा कि जिला खेल और शिक्षा विकास समिति बनार्द जाये  जिसमें विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ जिला अधिकारी भी शामिल  किया जाये।  उन्होन कहा कि इंडो जर्मन टूल रूम  सिंगरौली में स्थापित होने की कतार में है जो कौशल विकास पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देगा और स्थानीय लोगों को जिले के साथ-साथ बाहर भी विभिन्न रोजगार के अवसर प्राप्त करने में मदद करेगा।बैठक में प्रत्येक औद्योगिक प्रतिनिधि ने विभिन्न कौशल विकास पहलों में संबंधित लक्ष्यों को शामिल किया।

     कलेक्टर सिंगरौली मे  शिक्षुता को बढ़ावा देने के साथ-साथ कौशल विकास इकाई प्रतिष्ठानों के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इस प्रकार की  पहल से न केवल कौशल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलेगी बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी विकसित होंगे।बैठक के दौरान जिला पचांयत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, उद्योग विभाग के प्रबंधक एस.आर मंसूसी, प्राचार्य पालीटेक्निक सहित एनसीएल, एनटीपीसी, हिन्डालको, रिलयाश, जे.पी, आदानी के प्रतिनिधियो सहित विभिन्न उद्योगो के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *