September 29, 2024

सिटी बस में भीड़ की मारामारी से मिलेगी राहत! गोरखपुर को मिलेंगी 25 नई बस और दो नए चार्जिंग प्वाइंट

0

गोरखपुर
 
गोरखपुर जिले में जल्द ही सिटी बस सेवा का और विस्तार होने जा रहा है। एक तरफ जहां 25 नई सिटी बसें मिलेंगी वहीं दूसरी ओर भटहट और सहजनवा में एक-एक चार्जिंग प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है। जो 25 नई बसें आएंगी उन्हें शहर के विभिन्न रूटों पर अतिरिक्त बस के रूप में चलाने के साथ ही जिले की सभी तहसील मुख्यलों से जोड़ने की तैयारी है। 25 नई बसें आ जाने से जिला मुख्यालय से सभी तहसील सिटी बस सेवा से जोड़ने की भी कोशिश की जाएगी।

यहां से बसों के संचलन से जिला मुख्यालय आने वाले लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। बहुत ही आसानी से लोग कम किराए पर सफर कर सकेंगे। सहजनवा और भटहट में चार्जिंग प्वाइंट बन जाने से बसों की चार्जिंग जहां आसान हो जाएगी वहीं दूसरी तरफ बसों के फेरे भी बढ़ सकेंगे। अभी एक ही जगह चार्जिंग प्वाइंट होने से चार्जिंग में दिक्कत आती है। चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए परिवहन विभाग ने जमीन की तलाश शुरू कर दी है।

 
83 लाख की है एक बस
एक इलेक्ट्रिक बस की कीमत 83 लाख रुपये है। बसों के चार्जिंग के लिए महेसरा में बस डिपो व चार्जिंग प्वाइंट बनाया गया है। बसों का यहीं से संचालन किया जाता है। जीपीएस से लैस बसों के चलने की स्थिति को कंट्रोल रूम में बैठकर देखा जा सकता है। 25 इलेक्ट्रिक बसों के साथ ही महानगर में आयीं दो बड़ी टूरिस्ट इलेक्ट्रिक बसों का भी संचालन शुरू हो जाएगा।

सिटी बस सेवा, एमडी, पीके तिवारी ने कहा कि 25 नई बसें लाने की तैयारी है, उम्मीद है कि जल्द ही सिटी बसें आ जाएंगी। फिलहाल कोशिश है कि सभी तहसील मुख्यालयों को इलेक्ट्रिक बस सेवा से जोड़ा जाए। इसके साथ दो लोकेशन पर चार्जिंग स्टेशन भी बनाने की योजना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *