September 29, 2024

DAVV Indore :सीयूईटी यूजी के लिए सिर्फ 2700 विद्यार्थियों ने कराये पंजीयन

0

 इंदौर
कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) यूजी की काउंसलिंग को लेकर शुक्रवार को पंजीयन प्रक्रिया खत्म हो गई। 1600 सीटों के लिए परीक्षा देने वाले 90 हजार विद्यार्थियों में से महज 2700 ने आवेदन किया। प्रवेश परीक्षा और परिणाम में देरी के चलते कम पंजीयन हुए। इससे देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की परेशानी बढ़ गई है।

बीते साल तक प्रवेश प्रक्रिया में स्नातक और इंटीग्रेटेड कोर्स को विद्यार्थी अधिक पसंद करते थे। करीब पांच से सात हजार पंजीयन इन्हीं कोर्स के लिए होता था। अधिकारियों के मुताबिक, अधिकांश विद्यार्थियों ने अलग-अलग कालेजों व निजी विश्वविद्यालय में प्रवेश ले लिया है। इसका असर सीयूईटी काउंसलिंग पर नजर आ रहा है। एनटीए से विश्वविद्यालय को सीयूईटी देने वाले विद्यार्थियों का डाटा मिलने के बाद 7 से 14 अक्टूबर तक पंजीयन प्रक्रिया रखी गई थी। 14 विभागों से संचालित 23 यूजी और इंटीग्रेटेड कोर्स की 1600 सीटें हैं। विश्वविद्यालय ने पहले चरण की काउंसलिंग में 1200 रैंक तक के विद्यार्थियों को बुलाया है। सात दिन में करीब 2700 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

17 से 21 अक्टूबर के बीच काउंसलिंग – कम पंजीयन के पीछे अधिकारियों का तर्क यह है कि जिन विद्यार्थियों की रैंक दो हजार से ऊपर है, उन्होंने पंजीयन नहीं करवाए हैं। वैसे प्रत्येक सीट पर तीन गुना आवेदन का लक्ष्य रखा था। 17 से 21 अक्टूबर के बीच काउंसलिंग रखी है। विश्वविद्यालय ने शेड्यूल जारी कर दिया है। प्रवेश समिति के सदस्य डा. कन्हैया आहूजा का कहना है कि सीटों की तुलना में पंजीयन की संख्या ठीक है। जरूरत पड़ने पर दूसरे चरण की काउंसलिंग करवाई जाएगी। इसके बारे में 22 अक्टूबर को बैठक बुलाकर निर्णय लिया जाएगा।

आज एनआरआइ सीटों पर प्रवेश – पंजीयन बंद होने के बाद शनिवार को एनआरआइ कोटे की सीटों पर विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। 23 कोर्स की 60 सीटों के लिए अगस्त में आवेदन मंगवाए गए थे। लगभग 30 आवेदन मिले हैं। शनिवार को सुबह 11 बजे ईएमआरसी में काउंसलिंग होगी, जिसमें दस्तावेज सत्यापित किए जाएंगे। प्रक्रिया खत्म होने के बाद रिक्त सीटों को सामान्य श्रेणी में जोड़ा जाएगा। वहीं शनिवार को कर्मचारी कोटे के आवेदन करने का अंतिम दिन है। इन सीटों पर 31 अक्टूबर को प्रवेश दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *