September 23, 2024

मोबाइल से नकल करने वाले स्टूडेंट्स का एग्जाम होगा निरस्त

0

भोपाल

बरकतउल्ला विश्वद्यालय की प्रथम वर्ष की परीक्षाएं समाप्त होने पर आ गई हैं। परीक्षा में उड़नदस्तों ने करीब 75 विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा है। इसमें जहां कुछ विद्यार्थियों की पूरी परीक्षा निरस्त होंगी। वहीं कुछ विद्यार्थियों की एक-एक परीक्षा निरस्त की जाएगी। इस संबंध में विवि में रोज बैठकें आयोजित हो रही हैं। एक सप्ताह की बैठक में नकलची विद्यार्थियों पर कार्यवाही कर सूचित किया जाएगा। बीयू में पहली बार 75 विद्यार्थियों पर मोबाइल रखने के नकल प्रकरण बनाये गये हैं। इसके पहले इक्का-दुक्का प्रकरण ही बीयू में दर्ज होते थे। समन्वयक प्रो. पवन मिश्रा के सानिध्य में बनाये गये उड़नदस्तों ने विद्यार्थियों पर गतिविधियों पर तगड़ी व्यवस्था की है। दस जून से शुरू हुई परीक्षा में उड़नदस्तों ने 75 विद्यार्थियों के खिलाफ मोबाइल रखने के प्रकरण दर्ज किये हैं। इसमें करीब दो दर्जन विद्यार्थी मोबाइल में गाइड और नोटस की पिक देखकर उत्तरपुस्तिका में उत्तर लिख रहे थे। उड़नदस्तों ने उन्हें नकल करते हुये पकड़ा और उनके खिलाफ नकल का प्रकरण दर्ज कर बीयू भेज दिया है। वहीं शेष विद्यार्थियों के पास परीक्षा हाल में मोबाइल उनकी जेब में रखे हुये मिले। इसमें से कुछ विद्यार्थियों के मोबाइल बंद और शेष के चालू हालात में दिखाई दिये। ऐसे प्रकरणों को भी उड़नदस्तों ने बीयू भेज दिया है।

बैठकों का दौर है जारी
प्रथम वर्ष की परीक्षाएं अब समाप्ति पर आ गई हैं। उनका मूल्यांकन शुरू हो गया है। इसलिये बीयू ने यूएफएम कमेटी के सामने नकल प्रकरणों को रखकर कार्रवाई करने को कहा है। बैठकों का दौर एक सप्ताह चलेगा। इसे दौरान सभी प्रकार के नकल प्रकरणों पर निर्णय कर दिया जाएगा। इसके निर्णय से विद्यार्थियों को सूचित भी किया जाएगा।

पूरी परीक्षा होगी निरस्त
परीक्षा में नकल करने पर विद्यार्थियों को तीन साल के लिये डीबार किया जाता है, जिसमें विद्यार्थी तीन साल तक बीयू की किसी भी परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता है। ऐसे कुछ प्रकरण बीडीएस की परीक्षा में लिये गये थे। मोबाइल से पिक निकालकर नकल करने वाले विद्यार्थियों के खिलाफ यूएफएम कमेटी पूरी परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया है। वहीं जेब में मोबाइ बंद या चालू की स्थिति में विद्यार्थी का सिर्फ एक पेपर निरस्त किया जाएगा, जिसमें वह मोबाइल लेकर गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *