September 28, 2024

बिना ID कॉर्ड के बच्चों को नहीं मिलेगा प्रवेश

0

लखनऊ
Uttar Pradesh की राजधानी लखनऊ में Chhath Puja की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। इस बार छठ पूजा को लेकर जिला प्रशासन ने एक बड़ा फैसला लिया है। अधिकारियों और आयोजन समिति की माने तो बिना आईडी कार्ड वाले बच्चों के गले में प्रवेश नहीं करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने आयोजकों को कोविड -19 के प्रकोप को रोकने के लिए बड़ी संख्या में मास्क की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया है। बिना मास्क के घाटों पर प्रवेश संभव नहीं होगा।

अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय ने उत्तर प्रदेश सरकार से मांग की है कि जहां भी छठ पूजा हो वहां पर साफ-सफाई, सड़क व तलाब की मरमत के साथ ही पानी, बिजली की व्यवस्था ठीक किया जाय। छठ पूजा 28 अक्टूबर को नहाय खाय के साथ शुरू होगा। 29 अक्टूबर को खरना, 30 अक्टूबर को शायं अर्घ तथा 31 अक्टूबर को प्रातः अर्घ देकर छठपूजा का समापन होगा।

राय ने बताया कि 30 अक्टूबर को शायं 4 बजे सीएम योगीआदित्यनाथ मुख्य अतिथि के रूप मे आमंत्रित किया गया है। इसके साथ ही कई नामचीन लोग भी उपस्थित होंगे। लक्ष्मण मेला मैदान में होने वाले कार्यक्रम में 100 से अधिक लोक कलाकार भाग लेंगे । अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभुनाथ राय की तरफ से अलग जगहों पर होने वाली छठ पूजा के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

डीएम का आदेश बिना मास्क के नहीं होगी एंट्री
जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा, 'मास्क पहनना अनिवार्य होगा. पूजा स्थल पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। " छठ पूजा समिति के पीएन राय ने कहा कि बच्चों के साथ आई-कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है क्योंकि कई बच्चे अपना रास्ता भटक जाते हैं और आयोजकों को इन बच्चों को उनके माता-पिता से मिलाने की कोशिश में कठिन समय का सामना करना पड़ता है।

डीएम ने अधिकारियों के साथ की बैठक
छठ पूजा की तैयारी के लिए एक समीक्षा बैठक में, गंगवार ने लखनऊ नगर निगम (एलएमसी), लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) और लखनऊ विद्युत आपूर्ति प्राधिकरण (एलईएसए) और मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को व्यवस्थाओं के संबंध में निर्देश दिए। स्वच्छता, पीने के पानी की व्यवस्था आदि। उन्होंने विशेष रूप से एलएमसी को नदी की गहराई के बारे में जानकारी के लिए नदी के किनारों पर डिस्प्ले बोर्ड लगाने के निर्देश दिए।

नाबालिगों को पहचान पत्र जारी करेगा प्रशासन
जिला प्रशासन छठ पूजा मैदान में अपने माता-पिता के साथ जाने वाले सभी नाबालिगों को पहचान पत्र जारी करेगा ताकि अगर वे भीड़ में खो गए तो उन्हें बिना किसी परेशानी के उनके परिजनों से मिलवाया जा सके। अधिकारियों की माने तो माता-पिता को कार्यक्रम स्थल पर स्थापित शिविरों में जाने से पहले बच्चे का नाम, माता-पिता का नाम, फोन नंबर और घर का पता जैसे विवरण प्रदान करने की आवश्यकता है। कार्ड को बच्चों को हर समय साथ रखना चाहिए।

लखनऊ में इन जगहों पर होगी छठ पूजा
लक्ष्मण मेला ग्राउंड, झूलेलाल पार्क, खाटू श्याम मंदिर, हनुमान सेतु, कुड़ियाघाट, पिकनिक स्पॉट (कुकरैल के पास सिंचाई बंध) शहीद पथ घाट (स्टेडियम के पास), पक्का पुल सहित 15 स्थानों पर 29, 30 और 31 अक्टूबर को छठ मनाया जाएगा. टीला वाली मस्जिद, रस्तोगीघाट (चौक), सैनिक सोसाइटी ग्राउंड (सरोजिनीनगर), शिव मंदिर कुडे वाली मस्जिद राजाजी पुरम के पास, दीनदयाल की टंकी के पास मीना बेकरी के पास सी-ब्लॉक, भोलाखेड़ा पुलिस चौकी, आलमबाग, रेलवे क्रॉसिंग के पास मवैया, चिनहट के पास बीबीडी कॉलेज और भोलाखेड़ा खरगापुर। गंगवार के मुताबिक आयोजन स्थलों पर अधिकारी कार्ड बनवाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *