September 28, 2024

महाराष्ट्र में सात सीटों पर उपचुनाव शिवसेना गुटों पर सबकी निगाहें

0

मुंबई

बिहार और महाराष्ट्र में 3 नवंबर को होने वाले विधानसभा उपचुनाव, बड़े राजनीतिक बदलाव के बाद संबंधित राज्य सरकारों की लोकप्रियता की पहली चुनावी परीक्षा होगी।

अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट के लिए भाजपा और उद्धव ठाकरे की शिवसेना एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं, एकनाथ शिंदे द्वारा राज्य में महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार को गिराने के बाद लोकप्रिय जनादेश का पहला परीक्षण है।

शिवसेना के 55 में से 40 विधायकों का समर्थन मिलने के बाद शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने।

उपचुनाव में ठाकरे गुट की उम्मीदवार रुतुजा लटके के खिलाफ भाजपा ने मुर्जी पटेल को उतारा है। शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था।

बिहार में, मोकामा और गोपालगंज के विधानसभा उपचुनाव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए पहली चुनावी परीक्षा हैं, जिन्होंने चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगी भाजपा को लालू प्रसाद के नेतृत्व वाले राजद के समर्थन से फिर से सरकार बनाने के लिए छोड़ दिया। मोकामा सीट राजद विधायक और स्थानीय नेता अनंत सिंह को एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई थी, जबकि गोपालगंज चुनाव भाजपा विधायक सुभाष सिंह की मृत्यु के कारण जरूरी हो गया था।

मोकामा में, राजद ने अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने एक अन्य मजबूत नेता लल्लन सिंह की पत्नी सोनम देवी को पार्टी का टिकट दिया है।

गोपालगंज में भाजपा ने राजद के मोहन गुप्ता और बसपा की इंदिरा यादव के खिलाफ सुभाष सिंह की विधवा कुसुम देवी को मैदान में उतारा है। इंदिरा यादव राजद संस्थापक लालू प्रसाद के बहनोई साधु यादव की पत्नी हैं।

तेलंगाना में, मुनोगोड़े विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के खिलाफ भाजपा के उत्साही अभियान की परीक्षा होगी, जो कांग्रेस विधायक के राजगोपाल रेड्डी के इस्तीफे के कारण जरूरी हो गया था। राजगोपाल रेड्डी भाजपा उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं और उनका मुकाबला टीआरएस उम्मीदवार के प्रभाकर रेड्डी और कांग्रेस उम्मीदवार पलावई श्रावंथी रेड्डी से है।

भाजपा कर्नाटक के बाद दूसरे दक्षिणी राज्य के रूप में तेलंगाना पर अपनी नजर बनाए हुए है और राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक एक साल पहले उपचुनाव हो रहा है।

उत्तर प्रदेश में गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भाजपा और सपा के बीच सीधा मुकाबला है। भाजपा विधायक अरविंद गिरि की मौत के कारण हुई रिक्ति को भरने के लिए उपचुनाव हो रहा है।

बीजेपी ने गिरी के बेटे अमन को सपा के विनय तिवारी के खिलाफ उतारा है। बसपा और कांग्रेस ने कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है।
हरियाणा में आदमपुर उपचुनाव पार्टी समर्थकों के बीच कांटे की टक्कर बनकर उभरा है।

भाजपा में शामिल हुए कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई के इस्तीफे के कारण उपचुनाव कराना पड़ा था। बिश्नोई के बेटे भव्य भाजपा के उम्मीदवार हैं और कांग्रेस ने जय प्रकाश को मैदान में उतारा है, जिन्होंने लोक दल के साथ अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया और प्रधान मंत्री चंद्रशेखर की मंत्रिपरिषद में मंत्री के रूप में कार्य किया। बाद में उन्होंने बंसीलाल की हरियाणा विकास पार्टी का रुख किया, जिसने उन्हें लोकसभा के लिए भेजा। जय प्रकाश ने अपना खुद का संगठन हरियाणा गण परिषद की स्थापना की और 2000 में कांग्रेस में शामिल हो गए और 2014 में छोड़ दिया और निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़े। वह 2019 में कांग्रेस के पाले में लौट आए।

आप उम्मीदवार सतेंद्र सिंह पहले भाजपा के साथ थे, जबकि इनेलो उम्मीदवार कुर्दा राम नंबरदार ने इस सप्ताह की शुरुआत में कांग्रेस छोड़ दी थी।

ओडिशा में, धामनगर विधानसभा सीट पर भाजपा के सूर्यवंशी सूरज स्थितिप्रज्ञा, बीजेडी के अबंती दास और कांग्रेस के हरेकृष्ण सेठी के साथ त्रिकोणीय मुकाबला है।

बीजेपी विधायक विष्णु सेठी के निधन से खाली हुई सीट और उनके बेटे सूर्यवंशी बीजेपी के टिकट पर मैदान में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *