September 28, 2024

कांग्रेस में नए आलाकमान के लिए चुनाव

0

भोपाल/नई दिल्ली

कांग्रेस के राष्टÑीय अध्यक्ष के लिए आज देशभर में बनाए गए 67 बूथों पर 9000 से अधिक डेलीगेट्स मतदान कर रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल में अध्यक्ष लिए वोट डाला। पार्टी में करीब 137 साल के इतिहास में छठी बार यह तय करने के लिए चुनावी मुकाबला होगा कि कौन पार्टी के इस अहम पद की कमान संभालेगा। इसके साथ ही सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव न लड़ने पर 24 वर्ष बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई व्यक्ति कांग्रेस अध्यक्ष बनेगा। पार्टी अध्यक्ष पद के लिए मतदान सोमवार को होगा और मतगणना बुधवार को होगी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर इस मुकाबले में एक-दूसरे के सामने हैं।

9300 वोटर, 36 मतदान केंद्र
देशभर में 36 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 67 बूथ हैं, इनमें 6 बूथ उत्तर प्रदेश में हैं। एक बूथ पर 200 वोट डाले जाएंगे।  एआईसीसी महासचिव, राज्य प्रभारी, संयुक्त सचिव अपने गृह राज्य या एआईसीसी मुख्यालय में वोट डाल सकते हैं। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने कांग्रेस हेडक्वॉर्टर में वोट डाला।

राहुल गांधी ने बेल्लारी में डाला वोट,यात्रा में ब्रेक
राष्टÑीय अध्यक्ष के चुनाव के मद्देनजर भारत जोड़ो यात्रा को ब्रेक दिया गया है। राहुल गांधी ने यात्रा में शामिल 47 डेलिगेट्स समेत कर्नाटक के बेल्लारी में वोट डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *