September 23, 2024

राष्ट्रपति चुनाव में यशवंत सिन्हा को समर्थन देगी आम आदमी पार्टी

0

 नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी ने घोषणा की कि वह 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन करेगी। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने यह घोषणा की। पार्टी की राजनीतिक सलाहकार समिति (पीएसी) की बैठक के बाद उन्होंने कहा, "हमारे मन में (एनडीए उम्मीदवार) द्रौपदी मुर्मू का सम्मान है, लेकिन हम यशवंत सिन्हाजी का समर्थन करेंगे।" AAP एकमात्र गैर-भाजपा, गैर-कांग्रेसी पार्टी है जिसकी दो राज्यों – दिल्ली और पंजाब में सरकारें हैं। इसमें दिल्ली के तीन सहित दोनों राज्यों के 10 राज्यसभा सांसद हैं। साथ ही, पार्टी के पास पंजाब में 92, दिल्ली में 62 और गोवा में दो सहित कुल 156 विधायक हैं।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार, पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला के दौड़ से बाहर होने के बाद श्री सिन्हा कांग्रेस सहित विपक्षी दलों के सर्वसम्मति से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में उभरे। वह भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन द्वारा चुने गए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

राष्ट्रपति पद के लिए मतदान सोमवार को होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी। बीजद, वाईएसआर कांग्रेस, बीजू जनता दल, बहुजन समाज पार्टी, शिरोमणि अकाली दल और शिवसेना जैसे कुछ क्षेत्रीय दलों का समर्थन मिलने के बाद, सुश्री मुर्मू का वोट शेयर पहले ही 60 प्रतिशत को पार कर चुका है। उनके नामांकन के समय यह लगभग 50 प्रतिशत था। 64 वर्षीय सुश्री मुर्मू, निर्वाचित होने पर, भारत की राष्ट्रपति बनने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी।

 

 

 

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *