September 27, 2024

गृह मंत्रालय ने दिया NIA जांच का आदेश, 9 अक्टूबर को हुई थी हिंसा

0

नई दिल्ली
WB Mominpur Case में NIA probe का आदेश जारी हुआ है। सूत्रों के मुताबिक Home Ministry ने National Investigation Agency को 9 अक्टूबर को हुई हिंसा मामले में जांच का आदेश दिया है। बता दें कि विगत 9 अक्टूबर को हुई हिंसा के बाद मोमिनपुर में हालात तनावपूर्ण हो गए थे। स्थानीय प्रशासन को स्थिति नियंत्रित करने के लिए धारा 144 लगानी पड़ी थी।
 
हाईकोर्ट ने SIT जांच का आदेश दिया
सूत्रों के हवाले से बताया, पश्चिम बंगाल के मोमिनपुर में विगत 9 अक्टूबर को हुई हिंसा मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को जांच का आदेश दिया है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने नए सिरे से प्राथमिकी दर्ज की है। एनआईए की फ्रेश FIR के बाद अब इस मामले की जांच कोलकाता पुलिस के बजाय NIA करेगी। इससे पहले हाईकोर्ट ने SIT जांच का आदेश दिया था।

ममता बनर्जी की सरकार पर भाजपा के आरोप
गृह मंत्रालय ने कहा है कि मोमिनपुर हिंसा मामले में अब एनआईए हर पहलू की बारीकी से पड़ताल करेगी। एनआईए की जांच के बाद हिंसा में शामिल लोगों और Mominpur Violence के सही कारणों का पता लगेगा। पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने पश्चिम बंगाल सरकार पर सांप्रदायिक हिंसा के प्रति नरमी बरतने के आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, ममता बनर्जी सरकार हिंदुओं को हटाना चाहते हैं।

NIA जांच का आदेश अहम
गौरतलब है कि कोलकाता हाईकोर्ट ने मोमिनपुर हिंसा प्रकरण में पश्चिम बंगाल पुलिस को स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) गठित करने का आदेश दिया था। Ekbalpur Violence Case में SIT गठन के आदेश के बाद अब NIA जांच का आदेश बहुत अहम है। मोमिनपुर में भड़की हिंसा और रविवार शाम (9 अक्टूबर) एकबलपुर थाने में तोड़फोड़ के कारण कानून-व्यवस्था की स्थिति के बीच दो दिवसीय कर्फ्यू (10 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक) भी लगाना पड़ा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिलाद-उन-नबी उत्सव के लिए इलाके में लगाए गए धार्मिक झंडों को कथित तौर पर फाड़ा गया। इसके बाद रविवार को मोमिनपुर में तनाव बढ़ गया। तनाव बढ़ने के बाद कई वाहनों और दुकानों में तोड़फोड़ और आगजनी की गई।

लगभग दो हफ्ते से तनावपूर्ण शांति
एकबलपुर और मोमिनपुर में आगजनी और हिंसक विरोध से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि हिंसा के विरोध में और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आक्रोशित लोगों के एक समूह ने देर रात एकबालपुर पुलिस थाने को घेर लिया। इसमें कुछ पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर भी सामने आई थी। इसके बाद इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई। विगत 9 अक्टूबर के बाद से मोमिनपुर में हालात तनावपूर्ण लेकिन शांत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *