September 27, 2024

हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 62 उम्मीदवार की लिस्ट जारी

0

   नई दिल्ली

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी ने पहली लिस्ट में 62 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है. बीजेपी ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को सिराज विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. वहीं, पिछले चुनाव में बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार रहे प्रेम कुमार धूमल का इस बार पत्ता साफ हो गया है.

बीजेपी ने सतपाल सिंह सत्ती को उना और अनिल शर्मा को मंडी से चुनाव मैदान में उतारा है. पवन काजल कांगड़ा को बीजेपी से टिकट मिला है. बीजेपी ने हमीरपुर सीट से नरेंद्र ठाकुर और सुजानपुर सीट से कैप्टन (रिटायर्ड) रणजीत सिंह को उम्मीदवार बनाया है. पिछले चुनाव में मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल का पत्ता इसबार साफ हो गया है.

बीजेपी की ओर से जारी की गई 62 उम्मीदवारों की पहली सूची में हिमाचल प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे दिग्गज नेता प्रेम कुमार धूमल का नाम नहीं है. प्रेम कुमार धूमल के सुजानपुर या हमीरपुर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं लेकिन जब उम्मीदवारों की लिस्ट आई तो दोनों में से किसी भी सीट से उन्हें टिकट नहीं दिया गया.

बीजेपी ने कहां से किसे दिया टिकट

बीजेपी ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित चुराह सीट से हंस राज, भरमौर सीट से डॉक्टर जनक राज, चम्बा सीट से इंदिरा कपूर और डलहौजी से डीएस ठाकुर को टिकट दिया है. सत्ताधारी पार्टी ने भटियाल सीट से विक्रम जरयाल, नूरपुर से रणवीर सिंह निक्का, इंदौरा से रीता धीमान, फतेहपुर से राकेश पठानिया, जवाली से संजय गुलेरिया, जसवां प्रागपुर से विक्रम ठाकुर और जयसिंहपुर से रविंदर धीमान पर दांव लगाया है.

सुलह से विपिन सिंह परमार, नगरोटा से अरुण कुमार मेहरा, कांगड़ा से पवन काजल, शाहपुर से सरवीण चौधरी, धर्मशाला से राकेश चौधरी पालमपुर से त्रिलोक कपूर, बैजनाथ से मुल्खराज प्रेमी और लाहौल स्पीति सीट से बीजेपी ने डॉक्टर रामलाल मारकण्डेय पर दांव लगाया है.

बीजेपी ने मनाली से गोविंद सिंह ठाकुर, बंजार से सुरेंदर शौरी, अन्नी से लोकेंद्र कुमार, करसोग से दीपराज कपूर, सुंदरनगर से राकेश जम्बाल, नाचन से विनोद कुमार, दरंग से पूरन चंद ठाकुर, जोगिंद्रनगर से प्रकाश राणा, धर्मपुर से रजत ठाकुर को टिकट दिया है.

इसी तरह पार्टी ने बल्हू से इंद्र सिंह गांधी, सरकाघाट से दलीप ठाकुर, भोरंज से अनिल धीमान, नादौन से विजय अग्निहोत्री, शिमला ग्रामीण से रवि मेहता, जुब्बल कोटखाई से चेतन बरगटा, रोहड़ू से शशि बाला और किन्नौर से सूरत नेगी को उम्मीदवार बनाया है.

11 विधायकों का टिकट कटा

बीजेपी ने 11 सीटिंग विधायकों का टिकट काट दिया है इनमें जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली सरकार के एक मंत्री का नाम भी शामिल है. पार्टी ने हिमाचल चुनाव के लिए 62 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट में पांच महिलाओं के साथ ही अनुसूचित जाति के 11 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. अनूसूचित जनजाति के भी आठ उम्मीदवार मैदान में हैं. दो तिहाई उम्मीदवार ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *