September 27, 2024

राजेन्द्रग्राम में विधिक जागरूकता शिविर सम्पन्न

0

अनूपपुर
नालसा नई दिल्ली के निर्देशानुसार राष्ट्रीय महिला आयोग के समन्वय से प्रत्येक तहसील स्तर पर महिलाओं हेतु विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अनूपपुर के अध्यक्ष/प्रधान जिला न्यायाधीश रत्नेश चंद्र सिंह बिसेन के मार्गदर्शन में पंचायत भवन राजेन्द्रग्राम में 19 अक्टूबर 2022 को विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन संपन्न हुआ।  

    शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विवेक शुक्ला, जिला विधिक सहायता अधिकारी दिलावर सिंह, महिलाएं, न्यायालय एवं जिला प्राधिकरण के कर्मचारी उपस्थित रहे।

    इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विवेक शुक्ला ने महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों, वरिष्ठ नागरिक भरण पोषण अधिनियम आदि के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि विवादों का सबसे बडा कारण अशिक्षा है। यदि महिलायें शिक्षित होंगी और अपने अधिकारों को जानेंगी तो निश्चित ही विवादों पर रोक लगायी जा सकती है।

    शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी दिलावर सिंह ने बताया कि वर्तमान में सबसे अधिक मामले महिलाओं से संबंधित देखने को मिलते हैं, जिन पर अंकुश लगाने के लिये महिलाओं को ही आगे आना होगा। महिलाओं का भी दायित्व है कि समाज के लोगों को जागरूक करें, जिससे घरेलू विवादों पर रोक लग सके। उन्होने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना, निःशुल्‍क विधिक सलाह व सहायता योजना, लोक अदालत के लाभ के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *