September 27, 2024

संवेदनशील सरकार, इंदौर ADM पवन जैन को दिव्यांग से बदसलूकी मामले में हटाया

0

भोपाल

अफसरशाही द्वारा आम आदमी के साथ किए जाने वाले व्यवहार पर सरकार सख्त है। प्रदेश के हर आम जन के लिए संवेदनशील सरकार ने 24 घंटे के अंतराल में इसका सीधा संदेश भी दिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आईएएस अधिकारी और इंदौर एडीएम पवन जैन को जनसुनवाई में दिव्यांग के साथ दुर्व्यवहार और मारपीट के मामले में हटा दिया है वहीं गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने बुरहानपुर में एक बच्चे द्वारा मम्मी के विरुद्ध थाने में कम्प्लेन करने जाने पर न सिर्फ उससे बात की बल्कि उसकी डिमांड पर साइकिल और चॉकलेट भी दिलाया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को लॉ एंड आर्डर को लेकर बैठक बुलाई। इसमें सभी जिलों के कलेक्टर, एसपी और पुलिस कमिश्नर सहित संबंधित अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए। सीएम ने इस दौरान इंदौर एडीएम के कार्य व्यवहार पर कलेक्टर मनीष से संवाद के दौरान खासी नाराजगी जाहिर की और मुख्य सचिव से कहा कि ऐसे अधिकारी को इंदौर से हटाकर वल्लभ भवन में पदस्थ करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी दिव्यांगों के साथ संवेदनशील व्यवहार रखें, ऐसी स्थिति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने इंदौर के अलावा भोपाल, बैतूल और गुना में हुई घटनाओं पर भी संज्ञान लिया और कलेक्टर व एसपी से पूरे मामले की जानकारी ली।

यह था मामला
मंगलवार को जनसुनवाई में इंदौर में एडीएम पवन जैन की सुनवाई में दिव्यांग कृष्णा उर्फ सोनू पाठक पहुंचे थे।  वे अपने मृत दादाजी के मकान को अपने नाम कराने के लिए कई बार कलेक्टेÑट और नगर निगम के चक्कर काट चुके थे। किसी तरह सीढ़ियां चढ़कर सभागार पहुंचे तो सिपाहियों और कर्मचारियों ने उन्हें रोक लिया क्योंकि वे बार-बार जनसुनवाई में आ रहे थे। पाठक को चलने के साथ ही बोलने में भी समस्या थी। अपर कलेक्टर पवन जैन के सामने पहुंचकर उन्होंने टेबल पर जोर से फाइल और मोबाइल फोन पटका। इससे मोबाइल का कवर खुला अपर कलेक्टर के चेहरे से टकराया। इससे कलेक्टर जैन भड़क गए। उनके गार्ड ने दिव्यांग पाठक को थप्पड़ मारे जिससे वे व्हीलचेयर से गिर गए।

भोपाल में चाकूबाजी समेत गुना बैतूल की घटनाओं पर सीएम ने अफसरों से किया जवाब तलब
मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर में टीवी एक्टेÑेस और मॉडल वैशाली ठक्कर के आत्महत्या को लेकर भी पुलिस अफसरों से सवाल किए और सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। वहीं गुना में एक छात्रा ने पड़ोसी युवक से परेशान होकर स्कूल जाना बंद कर दिया था। इसकी शिकायत मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंची थी। छात्रा को दोबारा एडमिशन दिलाया जा रहा है। वहीं बैतूल जिले में एक पत्रकार के घर 12 अक्टूबर को चोरी होने के बाद महिलाओं का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें महिला असुरक्षा की स्थिति बताई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *