September 27, 2024

कोलार सिक्स लेन प्रोजेक्ट का मुख्यमंत्री चौहान 29 अक्टूबर को करेंगे भूमिपूजन

0

भोपाल

कोलार सिक्सलेन निर्माण से पहले सर्वे जारी है। ग्राम गोल से लेकर इनायतपुर तक लेफ्ट साइड का सर्वे का काम पूरा हो चुका है। दीपावली से पहले बैरागढ़ चीचली तक सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा। सर्वे के दौरान सड़क की साफ-सफाई भी की जा रही है। अभी ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे को लेकर कोई परेशानी नहीं आई। जैसे ही सर्वे शहरी आबादी वाले क्षेत्र में होगा तो वहां अतिक्रमण परेशानी का सबब बन रहा है, इसमें खासतौर से लेकर बीमाकुंज और चूनाभट्टी पेट्रोल पंप के आसपास जरूरत के लिहाज से जगह कम मिल रही है। धार्मिक स्थल, सुलभ कॉम्प्लेक्स, टीनशेड और गुमठियों को हटाना सबसे बड़ी चुनौती साबित होगी। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि निर्माण कार्य में लोगों का पूरा सहयोग मिल रहा है, लोग खुद ही टीनशेड, चबुतरा, बाउंड्री बॉल हटाने के लिए तैयार हैं। सड़क निर्माण से लेकर इस मार्ग पर डामर की परत बिछाई जा रही है, ताकि जो गड्ढे हैं, उन्हें भरा जा सके।

चार पुल का होगा चौड़ीकरण
11 किमी मार्ग पर निर्माण के दौरान पुल-पुलिया भी हैं। इस दौरान पांच पुलों का चौड़ीकरण होगा। इसमें मुख्य रूप से कजलीखेड़ा, इनायतपुर, आईबीडी पुल का चौड़ीकरण किया जाएगा। गौरतलब है कि सर्वधर्म ब्रिज से जुड़कर ही एक और ब्रिज 5 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 29 अक्टूबर को  करेंगे भूमिपूजन
कोलार सिक्स लेन प्रोजेक्ट की शुरुआत 29 अक्टूबर को होगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भूमिपूजन करेंगे। यह शहर का पहला सीमेंट-क्रांकीट सिक्सलेन प्रोजेक्ट है, जो कुल 222 करोड़ रुपए की लागत से 11 किमी लंबा होगा। डिवाइडर, लाइटिंग, फुटपाथ, हाईटेक ट्रैफिक मॉनिटर सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे आदि इस सिक्सलेन पर होंगे। इससे न तो ट्रैफिक बाधित होगा और न ही लोगों को परेशान होना पड़ेगा। 12 महीने के भीतर सड़क की तस्वीर बदलने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *