September 27, 2024

योगी सरकार किसानों को दलहन के बीज की मिनी किट मुफ्त में बांटेगी

0

लखनऊ
 यूपी में सूखे के बाद बाढ़ की मार झेल रहे किसानों के लिए राहत की खबर है। सरकार ने फैसला किया है कि मौसम से प्रभावित किसानों को दलहन के बीज के मिनी किट मुफ्त दिए जाएंगे। इस पर लगभग 33 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। प्रदेश सरकार ने अपने स्तर से मौसम से प्रभावित किसानों को नि:शुल्क चना (प्रति किट 16 किग्रा) एवं मसूर (प्रति किट 8 किग्रा) के 2.5 लाख मिनीकिट नि:शुल्क बांटने का निर्णय लिया है। इस तरह किसानों को कुल 12 हजार कुंतल मसूर एवं 16 हजार कुंतल चने की उन्नत प्रजातियों के बीज नि:शुल्क मिलेंगे।

प्रदेश के कृषि जलवायु क्षेत्र (एग्रो क्लाइमेट जोन) की उपयोगिता के अनुसार 28 हजार कुंतल दलहनी के अन्य फसलों के बीज भी किसानों को नि:शुल्क दिए जाएंगे। इस पर कुल लगभग 33 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसके अंतर्गत प्रदेश की उस दो लाख हेक्टेयर भूमि को प्राथमिकता में रखा गया है जिसमें सूखे की वजह से किसान खरीफ की बोआई नहीं कर सके थे। साथ ही उन किसानों को भी प्राथमिकता दी जाएगी जो सूखे एवं बाढ़ से अधिक प्रभावित रहे।

इसके पहले अगस्त में सूखे की आशंका के मद्देजर भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुआई में हुई ताबड़तोड़ बैठकों में इसमें दो करोड़ किसानों को तोरिया (लाही) बीज के नि:शुल्क किट, उद्यान विभाग के सेंटर ऑफ एक्ससिलेंस या सेंटर ऑफ मिनी एक्सीलेंस से संबंधित क्षेत्र के कृषि जलवायु क्षेत्र के अनुसार सब्जियों के पौध एवं सब्जी बीज के मिनीकिट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। यही नहीं इस दौरान नलकूपों से बकाये में बिजली न काटने, राजस्व वसूली पर रोक और कम बारिश की वजह से होने वाली क्षति के आंकलन के भी निर्देश दिए थे।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि किसान समय से रबी की तैयारियां कर सकें। खेत की तैयारी से लेकर खाद-बीज जैसे जरूरी कृषि निवेश जुटाना आसान हो इसके लिए पात्र किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 2000-2000 रुपये की 12वीं किश्त रिलीज की जा चुकी है। पीएम किसान सम्मान योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 2.6 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 11 किश्तों के जरिए 48311 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं। 12वीं किश्त जारी होने के बाद यह रकम और बढ़ गयी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *