September 27, 2024

T20 World Cup 2022: श्रीलंका और वेस्टइंडीज पर लटकी तलवार, अब होगी आर या पार की जंग

0

नई दिल्ली
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सुपर-12 में जगह बनाने के लिए 8 टीमों के बीच जंग जारी है। इन सभी टीमों में श्रीलंका और वेस्टइंडीज को प्रबल दावेदार माना जा रहा था, मगर वर्ल्ड कप के अपने पहले मुकाबले में उलटफेर का शिकार होने के बाद दोनों ही टीमों पर वर्ल्ड कप से बाहर होने की तलवार लट चुकी है। अपना पहला मुकाबला हारने के बाद जरूर श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने अपने-अपने दूसरे मुकाबले में जीत दर्ज की, मगर अब उन्हें सुपर-12 में पहुंचने के लिए आखिरी मुकाबला हर हाल में जीतना होगा। अगर दोनों टीमें ऐसा करने में असफल रहती है तो वह इस टूर्नामेंट से पहले ही राउंड में बाहर हो जाएगी।

सबसे पहले बात करते हैं ग्रुप ए की। इस ग्रुप में नीदरलैंड दो में से दो मैच जीतकर टॉप पर है, वहीं नामीबिया और श्रीलंका एक-एक मैच जीतकर क्रमश: दूसरे और तीसरे पायदान पर है। ग्रुप की चौथी टीम यूएई को अभी तक एक भी जीत नहीं मिली है और वह टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। आज श्रीलंका की टीम नीदरलैंड से भिड़ेगी, वहीं नामीबिया का सामना यूएई से होगा।

अगर नीदरलैंड श्रीलंका को चित करने में कामयाब रहती है तो वह सीधा सुपर 12 में जगह बना लेगी। वहीं हार के बावजूद श्रीलंका के खिलाड़ियों की नजरें नामीबिया पर टिकी रहेगी। अगर यूएई नामीबिया को अगले मैच में हराकर उलटफेर कर देती है तो मामला नेट रन रेट पर फंस जाएगा। वहीं अगर श्रीलंका नीदरलैंड्स को मात देती है तो उनके भी चार अंक हो जाएंगे, फिर नीदरलैंड और श्रीलंका दोनों ही टीमों की नजरें नामीबिया बनाम यूएई मुकाबले पर रहेगी। अगर दूसरे मैच में यूएई जीतती है तो नीदरलैंड्स और श्रीलंका सुपर 4 में पहुंचने वाली दो टीम बन जाएगी, वहीं अगर नामीबिया जीतती है तो तीनों टीमों का मामला नेट रन रेट पर फंस जाएगी।
 
बात ग्रुप बी की करें तो सभी चार टीमों ने अभी तक एक-एक मुकाबला जीता है। स्कॉटलैंड (+0.759) बेहतर नेट रन रेट होने की वजह से शीर्ष पर है, वहीं वेस्टइंडीज और आयरलैंड का नेट रन रेट नेगेटिव में है। 21 अक्टूबर को वेस्टइंडीज का मुकाबला आयरलैंड से होगा, वहीं स्कॉटलैंड की टीम जिम्बाब्वे से भिड़ेगी। इन दोनों ही मुकाबलों में जो टीम जीत दर्ज करेगी वो सुपर-12 में कदम रखेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *