September 27, 2024

लाल परेड ग्राउंड पर 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक ‘अग्निवीर’ भर्ती

0

भोपाल

राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम लाल परेड ग्राउंड में 27 अक्टूबर से 'अग्निवीर' भर्ती शुरू होगी, जो 7 नवंबर तक चलेगी। इनमें भोपाल समेत 9 जिलों के युवा शामिल होंगे। एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड किए जा सकते हैं। भर्ती में किन जिलों के युवा शामिल होंगे, वे एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें या फिर कोई समस्या है, तो वे कहां शिकायत करें, इस बारे में जानिए सबकुछ, ताकि परेशानी न आए…।

पहले जानते हैं अग्निवीर योजना क्या है
केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की भर्ती के लिए 'अग्निवीर भर्ती' योजना शुरू की थी। स्कीम का उद्देश्य सेना की औसत उम्र को कम करना है। इसमें ज्यादा से ज्यादा युवाओं को शामिल करना है। स्कीम के लिए पात्र होने की आयु सीमा 17.5-21 साल है। 10वीं और 12वीं पास युवा अप्लाय कर सकते हैं। स्कीम के तहत नौजवानों को सिर्फ 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी।

भोपाल में कब से कब तक चलेगी भर्ती
सेना भर्ती कार्यालय भोपाल में 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक लाल परेड ग्राउंड पर अग्निवीर भर्ती की जा रही है। भर्ती में भोपाल, बैतूल, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद (नर्मदापुरम), हरदा, राजगढ़, रायसेन, सीहोर और विदिशा के युवा भाग ले सकते हैं। इन जिलों के अलावा अन्य किसी जिले के युवाओं को भर्ती में मौका नहीं मिलेगा।

भर्ती की तैयारियों को लेकर भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने मीटिंग भी ली। नगर निगम, आरटीओ समेत अन्य विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

भर्ती की तैयारियों को लेकर भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने मीटिंग भी ली। नगर निगम, आरटीओ समेत अन्य विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इन पोस्ट के लिए भर्ती
भोपाल के साथ ही 8 जिलों के प्रत्याशियों को अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर क्लर्क, अग्निवीर स्टोर कीपर और अग्निवीर ट्रेडमैन के लिए चयनित किया जाएगा।

कहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड
जिन प्रत्याशियों ने आवेदन किए हैं, उन्हें एडमिट कार्ड नहीं मिले हैं, वह सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.join Indianarmy.nic.in पर लॉग इन कर एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। आवेदक आवेदन की स्थिति की जानकारी भी देख सकते हैं ।

यदि समस्या है, तो यहां करें संपर्क
यदि किसी को समस्या आ रही है, तो अपनी क्वेरी भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर भेज सकता है या 22 अक्टूबर की सुबह 10 से शाम 4 बजे तक लाल परेड ग्राउंड में स्थित शिकायत कक्ष में संपर्क कर सकता है।

पुलिस जवान भी नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल

    सेना कार्यालय के निर्देश अनुसार एडमिट कार्ड में दिए समय पर रैली अधिसूचना के मुताबिक दस्तावेज लेकर भर्ती के लिए आना होगा। आवेदन ठीक से भरा होने पर एडमिट कार्ड सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किए जा चुके हैं।

    कैंडिडेट्स का आधार, लाइसेंस, मूल निवासी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि का वेरिफिकेशन किया जाएगा। भर्ती रैली ग्राउंड में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। पुलिस बल के तैनात जवान भी मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। उनको भी मोबाइल जमा करना होगा।

स्टेप बाय स्टेप ऐसे होगी प्रोसेस

  •     अग्निवीर भर्ती सेना के लिए 27 अक्टूबर की सुबह 4 बजे से भर्ती प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी।
  •     सबसे पहले आए हुए प्रत्याशियों और प्रतिभागियों की नाप होगी।
  •     फिर दौड़ का आयोजन होगा।
  •     दौड़ में सफल होने के बाद प्रत्याशियों के अन्य डॉक्यूमेंट चेक होंगे।
  •     इनका फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाएगा।
  •     इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा।
  •     सफल कैंडिडेट को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिया जाएगा।

अगले साल जनवरी में होगी लिखित परीक्षा
फिजिकल में सफल प्रत्याशियों की लिखित परीक्षा जनवरी में आयोजित होगी। अग्निवीर सेना की भर्ती में प्रारंभिक रूप से प्रत्याशियों का चयन किया जाना है। पहले दिन 3 हजार युवाओं को बुलाया गया है। उसके बाद प्रत्येक दिन 5 हजार प्रत्याशी को बुलाया जाएगा।

22 अक्टूबर तक तैयारियां पूरी करने का टारगेट

    भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भर्ती रैली की तैयारियों की समीक्षा की है। सेना के ब्रिगेडियर रेगनी जॉर्ज और कर्नल एस बाकुड़ी भी मौजूद थे। मीटिंग में बताया गया कि 22 अक्टूबर तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएगी। ग्राउंड की सफाई नगर निगम कराएगी। बिजली कंपनी बिजली से जुड़ी व्यवस्थाएं करेंगी। बैकअप के लिए जनरेटर भी लगाए जाएंगे। भर्ती में आने वाले युवाओं को वापसी के लिए निगम और आरटीओ बसों की व्यवस्था करेंगे।

    भर्ती के लिए आने वाले युवाओं की सुविधा के लिए बस स्टैंड और स्टेशन पर हेल्प सेंटर बनाए जा रहे हैं। यहां पर 24 घंटे अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

    ग्राउंड पर खाने और नाश्ते के भी स्टाॅल लगाए जाएंगे। चलित शौचालय और पीने के पानी की भी व्यवस्था रहेंगी। आपात स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल व्यवस्था और एंबुलेंस रखने के लिए भी स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं।

इन्हें नहीं मिलेगा प्रवेश
सेना भर्ती के डायरेक्टर कर्नल एस. बाकुड़ी ने बताया कि जिन कैंडिडेट्स को एडमिट कार्ड मिल चुके हैं, उन्हीं को ही भर्ती के लिए प्रवेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त अन्य को भर्ती ग्राउंड में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यदि किसी ने ऑनलाइन फार्म जमा किया था, उसे एडमिट कार्ड नहीं मिला है, तो उनको भी भर्ती प्रक्रिया में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *