September 26, 2024

नेहरू युवा केन्द्र ने विक्टर एवं कैरला कॉन्वेन्ट स्कूल के साथ चलाया स्वच्छता अभियान

0

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया युवाओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक
मुरैना

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केन्द्र मुरैना द्वारा न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में विक्टर कॉन्वेन्ट स्कूल एवं कैरला कॉन्वेन्ट स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ स्वच्छता अभियान चलाया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के लिए जागरूक किया।

कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र मुरैना के उपनिदेशक श्री राकेश सिंह तोमर, विक्टर कॉन्वेट स्कूल की प्राचार्य श्रीमती श्रुति शर्मा, डी.के. शर्मा, कैरला कॉन्वेन्ट स्कूल के संचालक श्री सोभरन सिंह के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। श्री राकेश सिंह तोमर ने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाए रखना हम सभी की जिम्मेदारी है। यह हम सबका फर्ज है, क्योंकि हमारे घर के साथ गली, मोहल्ला, नगर, जिला से लेकर यह देश भी हमारा घर है। इसको साफ स्वच्छ रखना हमारी जिम्मेदारी है। हमारे जीवन में स्वच्छता का होना बहुत ही आवश्यक है, जो हमारे दैनिक जीवन को सुन्दर बनाती है।

विक्टर कॉन्वेन्ट स्कूल की प्राचार्य श्रीमती श्रुति शर्मा ने कहा कि हमें भोजन करने से पहले साबुन से हाथ धोना चाहिए। स्वच्छ कपड़े पहनना चाहिए, घर के आस-पास स्वच्छता का वातावरण होना चाहिए। नेहरू युवा केन्द मुरैना द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान का सराहनीय कार्य है। कैरला कॉन्वेन्ट स्कूल के संचालक श्री सोवरन सिंह ने कहा कि हमें स्वच्छता पर विशेष ध्याना देना चाहिए, खुले में शौच नहीं जाना चाहिए एवं छात्रों को समझाया कि स्वच्छ शरीर के लिए स्वच्छता आवश्यक है। इस अवसर पर श्री अशोक कुमार नरवरिया ने आपने साथियों के साथ स्वच्छता पर नाटक प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में दिलीप सुमन, रामविलास शर्मा, नवनीत शर्मा, अंकित भटेले एवं अन्य युवा छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed