September 25, 2024

आज उत्तराखंड आएंगे पीएम मोदी, करेंगे इन परियोजनाओं का शिलान्यास

0

देहरादून
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह साल में चौथी बार शुक्रवार को एक बार फिर दिवाली के मौके पर बाबा केदार के धाम पहुंच रहे हैं। इस बार वह बदरीनाथ भी जाएंगे, जहां उन्हें रात बितानी है। दोनों धामों में उन्हें रोपवे, सड़क, पैदल ट्रैक सहित कई योजनाओं का शिलान्यास करना है। मोदी केदारनाथ में करीब ढाई और बदरीनाथ में 20 घंटे बिताएंगे। वहीं मोदी के आगमन से पहले केदारनाथ की चोटियों में जोरदार बर्फबारी हुई है। जबकि, बदरीनाथ में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही।

केदारनाथ में कुल 2.35 मिनट के कार्यक्रम में पीएम को यहां सबसे पहले मंदिर में दर्शन पूजा अर्चना करनी है, इसके लिए सुबह साढ़े आठ से नौ बजे का का समय रखा गया है। इसके बाद उन्हें केदारनाथ रोपवे प्रोजेक्ट का शिलान्यास करना है। साथ ही आदि गुरु शंकराचार्य समाधि स्थल, आस्था पथ का भी निरीक्षण करना है। मोदी यहां केदारनाथ पुनर्निमाण में लगे श्रमिकों से भी बात करेंगे। बदरीनाथ में 19.55 मिनट बिताएंगे।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का यह दौरा उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। धामों में शुरू हो रही कनेक्टिविटी परियोजनाएं धार्मिक महत्व के स्थानों पर बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता दर्शाती है।

वाइब्रेंट विलेज की लांचिंग टली इस बीच माणा गांव में वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम की लांचिंग टल गई है। इस साल के केंद्रीय बजट में घोषित इस योजना के तहत देश के सीमांत गांवों को आबाद किया जाना है। पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस योजना को प्रधानमंत्री के दौरे के समय ही माणा से शुरू करने की घोषणा की थी। अंतिम समय में इसे टाल दिया गया है।

इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास
● केदारनाथ रोपवे – 9.7 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गौरीकुंड से केदारनाथ को जोड़ेगा, इससे वर्तमान में लगने वाला छह से सात घंटे का समय लगभग 30 मिनट का रह जाएगा।

● हेमकुंड रोपवे – 12.4 किलोमीटर लंबा यह रोपवे गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ेगा। यात्रा समय को एक दिन से कम करके केवल 45 मिनट तक सीमित कर देगा।

● सड़क प्रोजेक्ट – पीएम शुक्रवार को एक हजार करोड़ रुपये की लागत से माणा से माणा पास और जोशीमठ से मलारी तक सड़कों के चौड़ीकरण का भी शिलान्यास करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed