September 25, 2024

प्रदेश सरकार ने लोक कल्याणकारी सरकार की मिसाल कायम की है–मंत्री देवड़ा

0
  • वित्त मंत्री की मौजूदगी में ग्वालियर और डबरा में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के मेगा शिविर लगे

भोपाल

वित्त एवं वाणिज्यिक कर मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा है कि अधो-संरचनागत विकास के साथ सभी वर्गों के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की भलाई के लिये कारगर योजनाओं को मूर्तरूप देकर प्रदेश सरकार ने लोक कल्याणकारी सरकार की मिसाल कायम की है। देवड़ा गुरूवार को ग्वालियर में पुराने जिला पंचायत परिसर और डबरा के कम्युनिटी हॉल में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के मेगा शिविरों में मौजूद जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने शिविरों में विभिन्न हितग्राहियों को आयुष्मान योजना, संबल, निर्माण श्रमिक, घरेलू कामकाजी महिलाओं के कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण-पत्र, दिव्यांगों को मोटराईज्ड ट्राइसकिल सहित अन्य हितलाभ वितरित किए।

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान को प्रभावी ढंग से अंजाम देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हर जिले के लिये मंत्री समूह का गठन किया है। जिसके तहत वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा और स्कूल शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार को ग्वालियर जिले की जिम्मेदारी सौंपी है। वित्त मंत्री देवड़ा अभियान को गति देने और वस्तु स्थिति जानने के उद्देश्य से गुरूवार को ग्वालियर जिले के भ्रमण पर रहे।

ग्वालियर में हुए शिविर की अध्यक्षता बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल और डबरा शिविर की अध्यक्षता लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी ने की। ग्वालियर शिविर में 954 हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त हुए। इनमें से 871 का मौके पर ही निराकरण किया गया। इसी तरह डबरा शिविर में 200 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से अधिकांश का मौके पर ही निराकृत किया गया।

वित्त मंत्री देवड़ा ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ से कोई भी पात्र परिवार छूटे नहीं, इस उद्देश्य से मुख्यमंत्री चौहान की पहल पर 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर तक मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा ग्वालियर जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में अब तक लगभग एक लाख 25 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 60 हजार आवेदनों में मंजूरी दी जा चुकी है। शेष आवेदनों के निराकरण की प्रक्रिया भी जारी है। देवड़ा ने कहा कि सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के इलाज के लिये आयुष्मान कार्ड, विभिन्न प्रकार की मदद के लिये संबल और भवन संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के कार्ड बनाए जा रहे हैं। साथ ही जरूरतमंदों को पक्के घर और बच्चों की पढ़ाई के लिये किताबें, कॉपी एवं साइकिल इत्यादि मुहैया कराई जा रही हैं। इसी तरह गाँवों में भी घर-घर नल से पानी उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन और बुजुर्गों को तीर्थ कराने के लिये मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना संचालित है।

मंत्री देवड़ा ने कहा कि डबरा क्षेत्र में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में अब तक 13 हजार 271 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 9 हजार 429 आवेदनों में स्वीकृति दी जा चुकी है।

बीज एवं फार्म विकास निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल ने ग्वालियर में आयोजित हुए शिविर में कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान चलाकर जनहित में प्रभावी निर्णय लिया है।

लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती इमरती देवी ने डबरा के शिविर में कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जनता के हित में समर्पित भाव से काम कर रहे हैं। इससे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बड़ा संबल मिला है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *