September 25, 2024

चक्रवात को लेकर IMD का अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

0

नई दिल्ली
देश में एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिल सकती है। भारत के अधिकांश हिस्से में मानसून की वापसी हो चुकी है और ठंड की आहट है। पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी शुरू हो गई है। इसका प्रभाव मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। सुबह-शाम ठंड का एहसास होने लगा है। हालांकि, मौसम विभाग ने पुर्वानुमान जताया है कि दिवाली तक देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज यानी 21 अक्टूबर 2022 को दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी किया है। आईएमडी ने 8 राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है।
 
इन राज्यों में आज भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, 21 अक्टूबर को महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। कुछ राज्यों में भारी से अतिभारी बारिश हो सकती है।

क्यों बदल रहा है मौसम का मिजाज
मौसम विभाग ने राज्य के कई इलाकों में बारिश तो, ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। IMD के मुताबिक हिमालय पर आ रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले सप्ताह से गंगा के मैदानी क्षेत्र में दिखाई देने की संभावना है। इस बीच बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र सप्ताहांत तक चक्रवात में बदल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पूर्व-मध्य भाग के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *