September 25, 2024

चर्चा में एक और ‘चायवाला’, मंत्री और 4 बार के विधायक को हटा BJP ने दिया टिकट

0

शिमला
 
हिमाचल प्रदेश में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी 68 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलानक कर दिया है। पहली सूची में 62 और दूसरी सूची में 6 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई। 37 साल का रिकॉर्ड तोड़कर लगातार दूसरी बार सरकार बनाने की कोशिश कर रही भाजपा ने कई बड़े नामों की जगह नए चेहरों को तरजीह दी है। इस बीच एक 'चायवाले' की भी खूब चर्चा हो रही है, जिसे भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है। वह भी राजधानी शिमला से। शिमला अर्बन सीट पर पार्टी ने मंत्री और चार बार के विधायक की जगह चाय की दुकान चलाने वाले एक पुराने कार्यकर्ता को समर्पण और निष्ठा का इनाम दिया है।

दरअसल, इस सीट पर सुरेश भारद्वाज लगातार चार बार से विधायक हैं। वह जयराम ठाकुर सरकार में मंत्री भी हैं। लेकिन पार्टी नेइस बार उन्हें कसुम्पटी सीट से लड़ाने का फैसला किया है। शिमला अर्बन सीट पर भारद्वाज की जगह पार्टी ने चाय की दुकान चलाने वाले संजय सूद को टिकट दिया है।  साधारण परिवेश से आने वाले सूद पार्टी का टिकट मिलने पर बेहद उत्साहित हैं। वह पार्टी नेतृत्व का भआभार जताते हुए बताते हैं कि वह बेहद गरीब परिवार से हैं और 1991 से चाय की दुकान चला रहे हैं। चाय बेचने से पहले वह घर-घर अखबार बांटकर अपना गुजारा करते थे। बेहद संर्घष के साथ उन्होंने शिक्षा हासिल की और शुरुआत से ही आरएसएस से जुड़े रहे। सुरेश सूद विद्यार्थी परिषद में भी काम कर चुके हैं। सूद कहते हैं, ''मैं राजनीतिक पृष्ठभूमि से नहीं आता हूं, लेकिन हमेशा मैं सेवा के लिए तैयार रहा हूं।''

32 साल से शिमला अर्बन सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे भारद्वाज भी पार्टी के इस फैसले पर हैरान हैं। उन्होंने कहा, ''हिमाचल में सीट बदलकर दूसरे सीट से लड़ाने की प्रथा नहीं रही है। निश्चित तौर पर यह हैरान करने वाला है, क्योंकि मैंने लगातार 32 साल तक इस सीट का प्रतिनिधित्व किया है।'' वह पार्टी के फैसले को सर्वोच्च बताते हुए यह भी कहने से गुरेज नहीं करते हैं कि यदि पार्टी ने उन्हें पहले इसकी सूचना दी होती तो बेहतर होता।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *