September 25, 2024

आज से पर्यटकों के लिए फिर खुला सतपुड़ा टाइगर रिजर्व

0

नर्मदापुरम

 सतपुड़ा टाइगर रिजर्व 21 अक्टूबर शुक्रवार से अनलॉक होगा। टूरिस्ट कोर एरिया में जाकर टाइगर्स का करीब से दीदार कर सकेंगे। बारिश के कारण 14 से 20 अक्टूबर तक के लिए गेट बंद कर दिए थे। अक्टूबर मे बारिश होने से भूरी माटी डैम, लगदा, चूरना, हाथी कैंप की सडकें खराब हो गई थी। पर्यटकों को समस्या हो रहीं थीं। सड़क सुधारने के लिए 7 दिन के लिए STR को पर्यटकों के लिए बंद किया गया।

1 अक्टूबर को ही खोले थे गेट, रास्ते खराब होने से बंद किए

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के 1 अक्टूबर को गेट खोले गए थे। इस बार बारिश अक्टूबर माह के पहले, दूसरे सप्ताह में होने से रास्ते ख़राब हो गए थे। सड़क सुधारने के किए गेट बंद किए गए थे। फ़ील्ड डायरेक्टर एल कृष्ण मूर्ति ने बताया 21 अक्टूबर से गेट खोले जाने रहे है। शुक्रवार सुबह 8 बजे से सैलानियों की इंट्री हो पाएगी।

21 अक्टूबर के लिए 14 गाड़ियां बुक

AFD संदीप फेलोश ने बताया 21 अक्टूबर के लिए चूरना और मढ़ई में घूमने वाले पर्यटकों ने बुकिंग कराई है। चूरना में सुबह के दौरान 6 जिप्सी और दोपहर में 4 गाड़ी बुक है। इसी प्रकार मढ़ई में भी 8 गाड़ियां पर्यटकों ने बुक कराईं है। 1 से 13 अक्टूबर तक STR में 1500 से ज्यादा सैलानी घूमने पहुंचे थे।

50 से ज्यादा टाइगर्स, बारहसिंगा, चीतल

एसटीआर में करीब 50 से ज्यादा बाघ-बाघिन है। तेंदुआ, सांभर, चीतल, भेडकी, नीलगाय, चौसिंगा, चिंकारा, गौर, जंगली सूअर, , जंगली कुत्ता, भालू, काला हिरण, लोमड़ी, साही, उड़न गिलहरी, मूषक मृग और भारतीय विशाल गिलहरी आदि पाए जाते हैं। यहां पक्षियों की भी अनेक प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें धनेश और मोर प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *