September 25, 2024

राज्य शासन ने भोपाल जिले में 25 अक्टूबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया

0

भोपाल
 रोशनी का महापर्व दिवाली अब पास आ चुकी है. शनिवार को धनतेरस के साथ ही इस पांच दिवसीय महोत्सव की शुरुआत हो जाएगी. धनतेरस पर बर्तनों और जेवरों की परंपरागत खरीदी के लिए जहां बाजार सज चुके हैं वहीं अन्य सामानों के साथ ही कपड़ों की खरीदार करने भी लोग दुकानों पर उमड़ रहे हैं. इस बार कई सालों बाद दिवाली पर ऐसा उत्साह नजर आ रहा है. सरकार ने भी लोगों को पर्व पर कई सौगातें दी हैं. मध्यप्रदेश में इस बार सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों को वेतन पहले दिया जा रहा है ताकि पर्व को अच्छे से मना सकें. इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए एक अतिरिक्त दिन की छुट्टी भी घोषित कर दी है. सरकार की यह घोषणा भोपाल जिले के लिए लागू रहेगी.

भोपाल जिले के सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए अब दिवाली की छुट्टी एक दिन और बढ़ा दी गई है. जिले में दिवाली के दूसरे दिन का भी अवकाश घोषित कर दिया गया है। इसके अनुसार 25 अक्टूबर यानि मंगलवार को भोपाल जिले के सरकारी अधिकारियों—कर्मचारियों के लिए स्थानीय अवकाश रहेगा. राज्य शासन ने भोपाल जिले के लिए इस स्थानीय अवकाश की घोषणा की है।

राज्य सरकार की इस घोषणा के साथ ही भोपाल जिले के सरकारी कर्मचारियों—अधिकारियों के लिए दिवाली की खुशियां भी बढ़ गई हैं. महापर्व पर एक अतिरिक्त अवकाश के कारण सभी लोग अच्छे से त्योहार मना सकेंगे. दिवाली के दूसरे दिन यानि 25 अक्टूबर का अवकाश घोषित कर दिए जाने से अब भोपाल जिले के सभी सरकारी कर्मचारी—अधिकारियों को दिवाली की चार दिन की छुट्टी मिलेगी। खास बात यह है कि ये सभी अवकाश लगातार दिन रहेंगे.

22 अक्टूबर को शनिवार का अवकाश, 23 अक्टूबर को रविवार का अवकाश है. 24 अक्टूबर यानि सोमवार को दिवाली अवकाश घोषित किया गया था और अब 25 अक्टूबर को आधिकारिक रूप से स्थानीय अवकाश घोषित कर दिया गया है. इस प्रकार पूरे चार दिन लगातार अवकाश रहेगा। तीन दिसम्बर को भोपाल गैस त्रासदी स्मृति दिवस पर भोपाल शहर में स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *