September 25, 2024

2022 दीयों से रोशन हुआ गोहर महल

0

भोपाल

दीपावली से पूर्व भोपाल शहर की शान गोहर महल में दीपोत्सव मनाया गया। दो हजार 22 दिए एक साथ प्रज्ज्वलित होने से पूरा गोहर महल रोशनी से जगमगा उठा। चारों तरफ फैले प्रकाश से गोहर महल की सुंदरता देखते बन रही थी। दीपोत्सव का यह आयोजन सचिव कुटीर एवं ग्रामोद्योग श्री मनु श्रीवास्तव, आयुक्त एवं प्रबंध संचालक हाथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास निगम श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव तथा शिल्पी और सैलानियों की मौजूदगी में किया गया।

हाथकरघा, हस्तशिल्प और मिट्टी-कला के कारीगरों और बुनकरों को दीपावली त्यौहार में रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से गौहर महल में 17 से 23 अक्टूबर तक दीपोत्सव मेला का आयोजन किया जा रहा है। मेला में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किये जा रहे हैं।

फ्रेंड्स फ्रॉम हैंडलूम ग्रुप की सदस्य प्रसिद्ध आर्किटेक्ट राबीशा मर्चेंट, बेगम्स ऑफ भोपाल ग्रुप, स्लम क्षेत्र के बच्चों के लिए विद्यालय चलाने वाली शिवानी घोष और परिवर्तन म्यूजियम स्कूल एवं सुकन्या ब्लम्स वेलफेयर सोसायटी के सदस्य मौजूद रहे। मेला में आए ग्राहकों ने कार्यक्रम की तारीफ की। आमजन ने दीयों की आकृति को खूब सराहा। मेला में दुकानों पर विविध सामग्री एक साथ पाकर आमजन बेहद खुश नजर आए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *