September 25, 2024

चीन के पूर्व राष्‍ट्रपति हू जिन्ताओ को कार्यक्रम जबरन उठाकर बाहर निकला

0

 बीजिंग

चीन में कम्‍युनिस्‍ट पार्टी की 20वीं कांग्रेस में शी जिनपिंग की तीसरी बार ताजपोशी के बीच बड़ा ड्रामा देखने को मिला. चीन के पूर्व राष्‍ट्रपति हू जिन्ताओ को पार्टी कांग्रेस के बीच से 'जबरन' उठाकर बाहर कर दिया गया. हू जिन्ताओ को जब निकाला गया, उस समय चीन के ग्रेट हॉल में समापन समारोह चल रहा था. इस घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया में जमकर शेयर किया जा रहा है.

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि सुरक्षाकर्मी हू जिन्ताओ को जबरन हाथ पकड़कर निकाल रहे हैं. इस दौरान हू जिन्ताओ निकलना नहीं चाहते हैं और विरोध भी करते हैं लेकिन उन्‍हें हाथ पकड़कर ग्रेट हॉल से निकाल दिया गया. एक चीनी नेता ने हू जिन्ताओ को समझाना चाहा, लेकिन दूसरे ने उन्‍हें रोक दिया.

हू जिन्ताओ 79 साल के हैं और उन्‍हें ग्रेट हॉल के आगे के सीट पर बैठाया गया था. उनके ठीक आगे राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग बैठे हुए थे. इसके बाद उनके पास दो लोग पहुंचते हैं. हू जिन्ताओ ने कुछ देर उनसे बात की. हू जिन्ताओ को किन परिस्थित‍ियों में निकाला गया, यह अभी तक स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है.

PM ली को दिखाया गया सेंट्रल कमिटी से बाहर का रास्ता

यही नहीं, पार्टी कांग्रेस के बाद शी जिनपिंग के धुर विरोधी रहे प्रधानमंत्री ली केकिआंग को सेंट्रल कमिटी से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया. पार्टी कांग्रेस में फैसला किया गया है कि चीन के प्रधानमंत्री ली केकिआंग को कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के मुख्‍य नेतृत्‍व सेंट्रल कमिटी से हटा दिया गया है.

इस तरह से शी जिनपिंग के बाद दूसरे नंबर पर आने वाले चीनी प्रधानमंत्री पार्टी की भूमिका से रिटायर हो गए हैं. प्रधानमंत्री ली को शी जिनपिंग का मुख्‍य प्रतिद्वंदी माना जा रहा था. इसके साथ ही शी जिनपिंग के तीसरी बार ताजपोशी का रास्‍ता साफ हो गया है.

पहले ही लगा था बड़े फेरबदल का अंदाजा

गौरतलब है कि 20वीं कांग्रेस से पहले पहले ही अंदाजा लगा लिया गया था कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग को छोड़कर चीनी शीर्ष नेतृत्व में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है. तब नंबर दो नेता प्रीमियर ली केकियांग समेत सभी शीर्ष अधिकारियों को लेकर भी बैठक में चर्चा की संभावना बताई जा रही थी. यानी शी के पद पर कोई असर नहीं होगा. यहां शी की ओर से निर्धारित मानदंडों और दिशानिर्देशों के तहत 2296 "निर्वाचित" प्रतिनिधियों ने एक बंद कमरे में बैठक में भाग लिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *