September 25, 2024

UK PM रेस में काफी आगे निकले ऋषि सुनक, 100 से ज्यादा सांसदों का समर्थन, जॉनसन को चेतावनी

0

ब्रिटेन
UK PM Race: प्रधानमंत्री पद से लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक एक बार फिर से कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की पहली पसंद बन गये हैं और प्रधानमंत्री पद की रेस शुरू होते ही वो अपने प्रतिद्वंदियों से काफी आगे निकल गये हैं। ब्रिटेन के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक को 100 से ज्यादा सांसदों ने सीधा समर्थन दे दिया है, लिहाजा बहुत जल्द ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा कर सकते हैं और फिर अगले हफ्ते पार्टी सदस्यों के बीच वोटिंग की प्रक्रिया में जा सकते हैं। हालांलि, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ऋषि सुनक से पार्टी हित के लिए उम्मीदवारी से पीछे हटने की अपील की है।
 
ऋषि सुनक को भारी समर्थन
ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी, जिसके सांसदों को टोरी कहा जाता है, उनके बीच ऋषि सुनक काफी प्रसिद्ध हैं और टोरी सांसद टोबियास एलवुड ने शुक्रवार देर रात ट्वीट करते हुए कहा कि,'ऋषि सुनक की दावेदारी को तीन आंकों की सीमा तक ले जाने के लिए उन्हें काफी सम्मानित महसूस हो रहा है।" इस बार प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए अधिकतम तीन टोरी सांसद ही अपनी उम्मीदवारी घोषित कर सकते हैं और उम्मीदवारी जताने के लिए 100 सांसदों का समर्थन होना जरूरी रखा गया है। आपको बता दें कि, कंजर्वेटिव पार्टी में कुल 357 सांसद हैं और संसद में उसे प्रचंड बहुमत हासिल है। वहीं, ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार तक सिर्फ एक महिला सांसद पेनी मोर्डंट ने ही अपनी दावेदारी की घोषणा की थी, जबकि ब्रिटिश मीडिया का दावा है, कि बोरिस जॉनसन भी फिर से प्रधानमंत्री बनने के लिए अपनी दावेदारी की घोषणा कर सकते हैं।
 
किसकी दावेदारी है ज्यादा मजबूत?
वहीं, ओपिनियन द्वारा करवाए गये एक सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि, पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस रेस में तीसरे नंबर पर हैं और ब्रिटेन के मतदाता अगले प्रधानमंत्री के लिए ऋषि सुनक और पेनी मोर्डंट को बोरिस जॉनसन पर तरजीह देंगे। वहीं, जब ऋषि सुनक और बोरिस जॉनसन के बीच किसी एक उम्मीदवार को चुनने के लिए सर्वे किया गया, तो ऋषि सुनक 44 प्रतिशत लोगों की पहली पसंद बनकर उभरे, जबकि 31 प्रतिशत लोगों ने बोरिस जॉनसन को चुना। हालांकि, ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि, बोरिस जॉनसन ने पार्टी हित के लिए ऋषि सुनक से अपनी उम्मीदवारी से पीछे हट जाने की अपील की है। वहीं, आइये जानते हैं, अलग अलग ब्रिटिश अखबार प्रधानमंत्री पद के लिए क्या रिपोर्ट दे रहे हैं।
 
द सन की रिपोर्ट
ब्रिटिश अखबार द सन ने अपनी रिपोर्ट में पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के पूर्व सहयोगी जेम्स डुड्रिज के हवाले से खबर दी है, कि बोरिस जॉनसन फिर से प्रधानमंत्री बनने के लिए रेस में शामिल हो सकते हैं। वहीं, द सन की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है, कि बोरिस जॉनसन अपनी दावेदारी जताने से पहले ऋषि सुनक से बात कर सकते हैं और किसी समझौते तक पहुंच सकते हैं, ताकि कंजर्वेटिव पार्टी को साल 2024 के दिसंबर महीने में होने वाले आम चुनाव में किसी संभावित खतरे को टाला जा सका। द सन ने लिखा है कि, बोरिस जॉनसन लंदन वापसी के लिए उड़ान भर चुके हैं और अखबार ने उन्हें कोट करते हुए लिखा है कि, "हम ऐसा करने जा रहे हैं। मैं इसके लिए तैयार हूं।"

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *