September 24, 2024

सहारनपुर में 306 मदरसे अवैध, दारुल उलूम देवबंद भी गैर मान्यता प्राप्त

0

सहारनपुर
यूपी की योगी सरकार प्रदेश में मदरसों का सर्वे करा रही है। इसके तहत चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। सर्वे के मुताबिक, प्रमुख इस्लामिक मदरसा दारुल उलूम देवबंद सहित सहारनपुर जिले के 306 मदरसे अवैध हैं। इन मदरसों को उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड से मान्यता प्राप्त नहीं है। सहारनपुर के जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी भरत लाल गोंड ने बताया कि सहारनपुर में कुल 754 मदरसे रजिस्टर्ड हैं।
 
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी भरत लाल गोंड ने बताया कि पकड़े गए 306 अवैध मदरसों की जानकारी प्रशासन को भेजी गई थी। दारुल उलूम देवबंद भी एक अवैध मदरसा है और छात्रवृत्ति और अन्य योजनाओं से वंचित है। मदरसे की स्थापना का वर्ष, इसे चलाने वाले समाज, मदरसे का नाम, उनकी आय का स्रोत जैसे प्रशासन द्वारा निर्धारित मापदंडों के आधार पर जांच की गई। उस शिकायत के आधार पर प्रशासन जो भी निर्णय लेगा, उसे दर्ज किया जाएगा।

 अधिकारी के मुताबिक, सरकार ने 12 प्वाइंट तय किए थे, जिसके आधार पर मदरसों का सर्वे किया गया। शिकायत के आधार पर प्रशासन जो भी निर्णय लेगा, उस पर अमल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दारुल उलूम देवबंद को मदरसा बोर्ड से मान्यता नहीं मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *