September 24, 2024

राजस्थान रोडवेज की सुपर लग्जरी बसों का किराया होगा कम

0

जयपुर
जयपुर से दिल्ली के बीच की यात्रा राजस्थान रोडवेज की सुपर लग्जरी बसों से अब कम किराये में की जा सकेगी। दरअसल, राजस्थान रोडवेज प्रशासन ने अपनी सुपर लग्जरी बसों के किराये में कटौती की है। अब तक जयपुर और दिल्ली के बीच चलने वाली लग्जरी बसों में किराया 900 रुपये प्रति यात्री था। अब एक नवंबर मध्य रात्री से 150 रुपये की किराये में कटौती करने का निर्णय लिया गया है। इसके बाद किराया 750 रुपये हो जाएगा।

जुलाई में 200 रुपये बढ़ा था किराया
इससे पहले जुलाई में किराया 200 रुपये बढ़ाया था। उस समय रोडवेज प्रशासन का तर्क था कि डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने के कारण किराया बढ़ाया गया है, लेकिन पिछले कुछ समय से यात्रियों की संख्या में आई कमी के बाद सरकार ने किराया कम किया है।

डबल डेकर ट्रेन में है 460 रुपये किराया
उल्लेखनीय है कि जयपुर और दिल्ली के बीच डबल डेकर ट्रेन प्रतिदिन संचालित होती है। इस ट्रेन में प्रति व्यक्ति किराया रेलवे की डबल डेकर ट्रेन जो रोजाना जयपुर-दिल्ली के बीच संचालित होती है, उसमें प्रति यात्री किराया करीब 460 रुपये है।

राजस्थान रोडवेज का एलान
राजस्थान रोडवेज ने जनवरी 2021 में 492 मृतक आश्रितों को नौकरी देने का एलान किया था। इसके साथ ही मृतक रोडवेज कर्मचारी की पत्नी को बसों में निशुल्क यात्रा का पास भी उपलब्ध कराने की भी बात कही थी। राजस्थान रोडवेज बोर्ड की बैठक में लिए गए इस निर्णय से उन परिवारों को राहत मिलेगी, जो लंबे समय से मृतक आश्रित कोटे में नौकरी का इंतजार कर रहे थे। बैठक में मृतक आश्रित की नौकरी में अड़चन बन रही पांच साल की लिमिट को भी हटा दिया है।

इनको मिलेगा लाभ
पहले मृतक कर्मचारी की मृत्यु के पांच साल के बीच में आवेदन करने पर ही नौकरी देने का प्रावधान था, लेकिन अब इस प्रावधान को खत्म कर दिया गया है। इससे कई साल से नौकरी का इंतजार कर रहे आश्रितों को लाभ मिलेगा। इनमें कुछ आश्रित तो 20 साल से नौकरी का इंतजार कर रहे थे। रोडवेज की बोर्ड बैठक में 500 करोड़ रुपये का लोन लेने की मंजूरी दी गई। इस रकम से 550 ब्लू लाइन बसों की खरीद के साथ ही सेवानिवृत कर्मचारियों को भुगतान, वेतन और पेंशन दी जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *