September 24, 2024

रूसी सेना के फरमान से हाई अलर्ट पर नाटो, यूक्रेन जंग में पुतिन की क्‍या है रणनीति

0

नई दिल्‍ली
यूक्रेन जंग अब एक बेहद खतरनाक मोड़ पर पहुंच गया है। यूक्रेन के शहर खेरसान को लेकर रूसी सेना ने जो खतरनाक संकेत द‍िए, उससे नाटो और पश्चिमी देशों के कान खड़े हो गए हैं। रूसी सेना ने खेरसान के सभी निवासियों को तत्‍काल शहर छोड़ने को कहा है। इससे यह अंदेशा प्रबल हो गया है कि रूसी सेना इस इलाके में कोई बड़ी सैन्‍य कार्रवाई कर सकती है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर रूसी सेना ने लोगों को शहर छोड़ने का आदेश क्‍यों दिया। इसके क्‍या बड़े रणनीतिक मायने हैं। आइए जानते हैं कि इस पर क्‍या कहते हैं विशेषज्ञ।

पुतिन के फरमान के बाद नाटो सेना हाई अलर्ट पर

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन के इस आदेश के बाद नाटो सेना हाई अलर्ट पर हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्‍या खेरसान के बहाने रूस पश्चिमी देशों पर भी हमला कर सकता है। क्‍या इस जंग में नाटो और रूसी सैनिक आमने-सामने हो सकते हैं। क्‍या तीसरे महायुद्ध के हैं आसार। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर नाटो इस जंग में कूदा तो यूक्रेन जंग को तीसरे महायुद्ध में तब्‍दील होने से कोई नहीं रोक सकता है।

यूक्रेन जंग को खत्‍म करने के लिए पुतिन की बड़ी रणनीति

विदेश मामलों के जानकार प्रो हर्ष वी पंत का कहना है कि रूसी सेना का यह इशारा एक खतरनाक संकेत देता है। उन्‍होंने कहा कि रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन किसी बड़ी रणनीति को अंजाम देने में जुटे हैं। बेलारूस का रूसी सेना को सैन्‍य सहयोग इसी कड़ी से जोड़कर देखा जाना चाहिए। खेरसान से नागरिकों को बाहर निकालने के पीछे उनकी काेई बड़ी मंशा दिख रही है। पहले यूक्रेन की राजधानी कीव पर मिसाइल हमला और इसके बाद उसके प्रमुख शहरों के एनर्जी सिस्‍टम पर प्रहार करने के पीछे उनकी बड़ी योजना दिखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed