September 24, 2024

इंदौर में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने निगम ने मुंबई की कंपनी को 30 करोड़ का ठेका दिया

0

इंदौर.
 शहर के 50 प्रमुख चौराहों की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए नगर निगम ने मुंबई की कंपनी की 30 करोड़ में ठेका दे दिया है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है। सभी चौराहों पर इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) के तहत ऑटो मैटिक सिस्टम लगाएं जाएंगे। किसी लेन पर वाहनों का दबाव है तो ऑटोमैटिक उसकी हरी लाइट ज्यादा समय तक चालू रहेगी और अन्य तीन लेन की रेड लाइट का समय बढ़ जाएगा। जुलाई तक चौराहों पर नए सिग्नल काम करना शुरू कर देंगे।

स्मार्ट सिटी कंपनी ने शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए ऑटो मैटिक ट्रैफिक सिग्नल लगाने का काम हाथ में लिया था। लॉक डाउन के पहले से ऑटो मैटिक सिग्नल लगाने की तैयारी थी लेकिन कंपनियों के पास आधुनिक तकनीक नहीं होने से दिक्कत आ रही थी। इस बार 50 चौराहों पर सिग्नल लगाने का टैंडर जारी हुआ जिसमें मुंबई की कंपनी की यह काम दिया है। सोमवार को मुंबई की कंपनी के प्रतिनिधियों ने स्मार्ट सिटी सीइओ ऋषव गुप्ता, ट्रैफिक एसीपी संतोष उपाध्याय के साथ बैठक की। कंपनी ने सिग्नल लगाने के लिए सर्वे का काम शुरू कर दिया है।

ई चालान के कैमरे वाले 28 चौराहे सहित 50 पर जुलाई तक नए सिग्नल
आइटीएमएस के जरिए शहर के 50 चौराहों पर आधुनिक कैमरे के साथ नई नए ट्रैफिक सिग्नल लगेंगे। ट्रैफिक जाम की समस्या को देखते हुए नया सिस्टम लगाया जा रहा है। इस सिस्टम के तहहत चौराहे पर किसी लेन पर वाहनों का ज्यादा दबाव है तो सिग्नल का समय ऑटोमैटिक बदल जाएगा। जिस लेन पर ज्यादा वाहन उसका समय बदलेगा, ज्यादा समय लेन की हरी लाइट चालू रहेगी, अन्य तीन लेन की लाल बत्ती का समय बढ़ जाएगा ताकि सभी वाहन निकल सकें। पुलिस ने ई चालान के लिए 28 चौराहों पर आरएलवीडी सिस्टम लगाएं है, यह सभी चौराहे इसमें शामिल रहेंंगे। किसी वाहन चालक ने सिग्नल तोड़ा, दोपहिया वाहन चालक ने हेलमेट नहीं लगाया, तीन सवारी बैठाई तो उसके घर ई चालान पहुंच जाएगा।

इन चौराहों पर लगेंगे नए सिस्टम
एमजी रोड के सभी प्रमुख चौराहे पलासिया, हुकमचंद घंटाघर, हाई कोट-रीगल तिराहा, कोठारी मार्केट, एमजी रोड थाना, बड़ा गणपति चौराहा केे साथ ही विजयनगर, सत्यसाईं चौराहा, भंवरकुआं, टॉवर, यशवंत रोड चौराहा, महू नाका, हवाबंगला, नौलखा प्रमुख है जहां सिग्नल लगेंगे।

एक महीने चलेगा सर्वे, जुलाई 2023 तक लगेंगे सिग्नल
स्मार्ट सिटी सीइओ ऋषव गुप्ता के मुताबिक, कंपनी ने ऑटोमैटिक सिग्नल लगाने के लिए सर्वे शुरू किया है, इसके बाद डिजाइन तैयार होगी। जुलाई 2023 तो सभी 50 चौराहों पर नए सिग्नल लग जाएंगे जिससे ट्रैफिक व्यवस्था में मदद मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed