September 24, 2024

BJP नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा मुश्किल में, पटाखे फोड़ने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

0

नई दिल्ली
प्रतिबंध के बावजूद दिल्ली-एनसीआर में दिवाली की रात जमकर पटाखे फोड़ गए। इसका असर यह हुआ कि दिवाली के एक दिन बाद यानी मंगलवार सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में पहुंच गई। दिल्ली में औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 323 रहा।

इंटरनेट मीडिया पर पटाखे चलाते हुए बग्गा का वीडियो प्रसारित
इंटरनेट मीडिया पर पटाखे की वीडियो से भाजपा नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा की मुश्किल बढ़ सकती है। ट्विटर पर भाजपा नेता तेजिंदर पाल सिंह बग्गा का वीडियो प्रसारित हो रहा है। दरअसल, दिल्ली में पटाखे चलाने पर  प्रतिबंध पर फिर भी तेजिंदर पाल सिंह बग्गा ने नियमों का उल्लंघन किया है।

पटाखे चलाने को लेकर विवाद में फायरिंग
वहीं, दिल्ली के त्रिनगर में पटाखा चलाने के विवाद में अंधाधुंध फायरिंग में तीन लोग घायल हो गए। वहीं अशोक विहार में भी पटाखे फोड़ने से रोकने पर एक युवक को गोली मार घायल कर दिया। दोनों ही मामलों पुलिस जांच कर रही है।

दिल्ली-एनसीआर के आसमान में छाया स्माग
दिवाली की रात फोड़ गए पटाखों के चलते मंगलवार की सुबह वायु प्रदूषण के मद्देनजर बेहद खराब रही है। दिल्ली-एनसीआर में सीजन का पहला स्माग छाया, कुछ जानकार इसे धुंध भी मान रहे हैं। ज्यादातर लोगों को कहना है कि यह स्माग ही है, क्योंकि दिवाली की रात फोड़े गए पटाखों के चलते स्माग की स्थिति बनी।

जमकर टूटे बैन को लेकर नियम
जानकारों की मानें तो देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में प्रतिबंध के बावजूद लोगों ने नियमों की धज्जियां उड़ाईं और जमकर पटाखे फोड़े।  दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र और पूसा में एक्यूआई क्रमश: 365 और 322 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा। इसके अलावा, IIT दिल्ली के पास, AQI 280 पर 'खराब' श्रेणी में रहा। मथुरा रोड पर, AQI 322 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया, जबकि दिल्ली हवाई अड्डे के आसपास, AQI 354 पर 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा। .

चार वर्षों में सबसे कम प्रदूषित
जानकारों का कहना है कि साढ़े चार माह बाद दीवाली पर दिल्ली की हवा फिर हुई बहुत खराब। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) पहुंचा 312 , इससे पहले इसी साल 10 जून को हुआ था 300 के पार। दीवाली पर प्रदूषण बढ़ने के कारण रहे पटाखों का जलना और हवा की मंद गति। वर्ष2021 में दीवाली पर दिल्ली का एक्यूआइ था 382, 2020 में 414, 2019 में 337, 2018 में 281, 2017 में 319 और 2016 में 431 रहा था।

ध्वनि प्रदूषण में भी हुआ इजाफा
दिवाली पर राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर ध्वनि प्रदूषण में भी इजाफा हुआ। सोमवार को ध्वनि प्रदूषण तय मानकों से कहीं ज्यादा दर्ज किया गया। पटाखे चलने से भी ध्वनि प्रदूषण में ज्यादा इजाफा हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *