September 23, 2024

राष्ट्रपति बाइडेन ने परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को बताया गंभीर गलती

0

वाशिंगटन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि यूक्रेन के साथ युद्ध में परमाणु हथियारों का इस्तेमाल एक गंभीर गलती होगी. पत्रकारों के सवाल के जवाब में बाइडेन ने कहा कि रूस एक अविश्वसनीय रूप से गंभीर गलती करेगा, अगर वह यूक्रेन के साथ युद्ध में सामरिक परमाणु हथियार का इस्तेमाल करता है. आपको बता दें कि रूस ने इसी सप्ताह कहा था कि यूक्रेन अपने ही क्षेत्र में सामरिक परमाणु बम का इस्तेमाल कर सकता है.

सामरिक परमाणु बम एक पारंपरिक बम होता है. इसमें रेडियोएक्टिव, बायोलॉजिकल और केमिकल होते हैं, जो बम के विस्फोट होते ही वातावरण में फैल जाते हैं और इससे भारी तबाही होती है. अमेरिका और उसके सहयोगियों को संदेह है कि रूस खुद फाल्स फ्लैग ऑपरेशन (खुद हमला करना और नाम दूसरे देश का लगा देना) के तहत सामरिक परमाणु बम का इस्तेमाल कर सकता है.

इसके बाद रूस को यूक्रेन पर पारंपरिक परमाणु बम के इस्तेमाल को सही ठहराने का मौका मिल जाएगा. अमेरिका और उसके सहयोगियों का मानना है कि रूस पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में हार रहा है और इसी गुस्से में वह परमाणु हमला कर सकता है. बाइडेन ने कहा कि मैं इसकी गारंटी नहीं दे रहा हूं कि रूस की धमकी एक फाल्स फ्लैग ऑपरेशन है. हम नहीं जानते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *