September 23, 2024

जेलेंस्की बोले- रूस ने अब तक युद्ध में 400 ईरानी ड्रोन से किए हमले

0

कीव
जेलेंस्की ने कीव में मीडिया से बात करने के दौरान कहा कि एक लंबे समय के बाद हम खुद को आगे बढ़ते हुए देख रहे हैं। साथ ही इस्राइल का आभार व्यक्त किया।

रूस लगातार पिछले कई महीनों से यूक्रेन पर हमले कर रहा है, जिसका कोई अंत नजर नहीं आ रहा है। अमेरिका समेत अन्य देशों द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंध भी पुतिन रोकने में नाकाम रहे हैं। वहीं एक बार फिर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को रूस पर बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रूस ने अब तक युद्ध में यूक्रेन पर हमलों के लिए लगभग 400 ईरानी ड्रोन का इस्तेमाल किया है।

जेलेंस्की ने इस्राइल से मदद का भरोसा जताया
जेलेंस्की ने कीव में मीडिया से बात करने के दौरान यूक्रेन और इस्राइल के संबंधों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि एक लंबे समय के बाद हम इस्राइल के साथ खुद को आगे बढ़ते हुए देख रहे हैं वहीं यूक्रेन को इस्राइल ने कुछ खुफिया जानकारी साझा की हैं जिस पर उन्होंने कहा कि यह इस्राइल की ओर से एक सकारात्मक कदम है। मैं इसके लिए आभारी हूं। जेलेंस्की ने इस्राइल पर मदद का भरोसा जताया है।

उन्होंने बताया कि इस्राइल युद्ध के बारे में जानता है, और इस्राइल को हमारा अधिक समर्थन करना चाहिए। हम 24 फरवरी से इसकी प्रतीक्षा कर रहे थे। हम देखते हैं कि इस्राइल के लोग यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन हमें इस्राइल के राजनीतिक नेतृत्व की आवश्यकता है।

ड्रोन का व्यापक उपयोग कर रहा रूस
यूक्रेनी विशेषज्ञों के मुताबिक रूस, यूक्रेन पर हमला करने के लिए कामिकेज ड्रोन का व्यापक उपयोग कर रहा है, जो ईरान निर्मित है लेकिन कोई उसे पहचान न पाए इसलिए रूसी सेना अलग नाम से उनका उपयोग करती है। हालांकि जब ईरान से ड्रोन को लेकर सवाल पूछा गया है तो उसने कहा कि तेहरान ने रूस को ड्रोन नहीं दिए हैं। वहीं व्हाइट हाउस ईरान के बयान को झूठा बताता है।

अमेरिका यात्रा पर जाएंगे इस्राइल के राष्ट्रपति
वाशिंगटन की अपनी यात्रा के दौरान इस्राइल के राष्ट्रपति इसहाक हर्जोग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को खुफिया जानकारी देंगे कि रूस ने यूक्रेन में ईरानी निर्मित कामिकेज ड्रोन तैनात किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *