September 23, 2024

18 करोड़ की पार्किंग में 500 वाहन हो सकते हैं पार्क फिर भी ट्रैफिक जाम

0

संत हिरदाराम नगर

संतनगर में बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था और पर्याप्त पार्किंग उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नगर निगम ने करीब 18 करोड़ की लागत से मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया लेकिन जिम्मेदारों के सुस्त रवैये और प्रशासनिक अधिकारियों की अनदेखी से करोड़ों रुपए खर्च होने के बावजूद ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल है। दिनभर मुख्य मार्ग पर जाम लगता है, जिससे प्रदेशभर से खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
संतनगर में बनी बहुमंजिला पार्किंग में 500 से अधिक वाहनों को पार्क करने की क्षमता है। बावजूद इसके यहां महज 25 से 50 वाहन पार्क किये जाते हैं। प्रशासनिक सुस्ती की वजह से लोग मुख्य मार्ग पर ही वाहन पार्क कर देते हैं जिससे भोपाल-इंदौर मुख्य मार्ग पर यातायात बाधित होता है और जाम लगता है।

लो फ्लोर बस चालक कहीं भी रोककर बिठा रहे सवारी, कलेक्टर से भी की शिकायत
लो फ्लोर बसों के लिये कॉरिडोर में स्टॉपेज निर्धारित है। बाबजूद इसके बस चालक संतनगर में मुख्य मार्ग पर कही भी बस रोक देते हैं जिससे बार-बार जाम की स्थिति बनती है, वहीं कई बार लोग दौड़ लगाने के चक्कर में हादसे का शिकार हाते हैं। सामाजिक संगठनों ने इसकी शिकायत भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया से की है।

ट्रैफिक पाइंट से ट्रैफिक पुलिस नदारद, सिग्नल बंद
संतनगर में यातायात व्यवस्थित करने के लिये चंचल चौराहा और कालका चौराहे पर दो ट्रैफिक पाइंट स्वीकृत है लेकिन दोनों स्थानों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी नजर नहीं आते वहीं सिग्नल हमेशा बंद रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *