September 23, 2024

CM एक्सीलेंस-गौरव सम्मान के लिए अधिकारी, कर्मचारी, आमजन करें दावेदारी

0

भोपाल

राज्य सरकार मध्यप्रदेश के मूल नागरिकों को सामाजिक सुधार और सद्भावना समेत सामाजिक सुधार के लिए किए जाने वाले विविध कार्यों के लिए गौरव सम्मान देगी। इसके साथ ही कर्मचारियों व अधिकारियों को प्रोत्साहित करने के लिए भी एक्सीलेंस अवार्ड दिए जाएंगे। सरकार ने इसके लिए दावा करने वाले नागरिकों, अधिकारियों व कर्मचारियों से गुरुवार तक आॅनलाइन आवेदन जमा करने के लिए कहा है।

आज भी कर सकते हैं एक्सीलेंस अवार्ड के लिए दावा
राज्य शासन द्वारा प्रदेश के सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों को उनके द्वारा किए गए नवाचार के लिए मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार देगी। इसके लिए 27 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन करने के लिए कहा गया है। मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार 6 कार्य क्षेत्रों में पहल और नवाचार अनुप्रयोगों के लिए दिया जाएगा। इनमें नागरिक सेवा प्रदाय, सूचना प्रौद्योगिकी एवं सुशासन, शिक्षा एवं मानव संसाधन विकास, स्वास्थ्य एवं पोषण, अधोसंरचना, सामाजिक समावेश एवं सशक्तिकरण, रोजगार एवं आर्थिक विकास जैसे क्षेत्र शामिल हैं।  यह पुरस्कार 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 के बीच किए गए उल्लेखनीय कार्य के लिए दिया जाएगा। इसके लिए ऐसे सभी अधिकारी कर्मचारी पात्र होंगे जो राज्य शासन के किसी भी विभाग, विभागाध्यक्ष एवं उनके अधीनस्थ आने वाली निगम, मंडल, बोर्ड संस्था में कार्यरत हैं। नवाचार के लिए दिए जाने वाले मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार की संख्या 15 है। हर प्राइज के लिए एक-एक लाख रुपए दिए जाएंगे। यदि पुरस्कार के लिए एक ही कार्य क्षेत्र में एक से अधिक शासकीय सेवक पात्र होंगे तो पुरस्कार राशि उन में समान रूप से वितरित की जाएगी।

वीरता और सामाजिक कार्य के लिए पुरस्कार
प्रदेश के मूल निवासियों को वीरता पूर्ण साहस एवं सामाजिक कार्यों का परिचय देने पर सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान मध्यप्रदेश गौरव सम्मान के रूप में मिलेगा। वर्ष 2022 के लिए 27 अक्टूबर तक आॅनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए एक जनवरी 2021 से 31 दिसंबर 2021 में इन क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले गौरव सम्मान के लिए आवेदन कर सकेंगे। गौरव सम्मान पर्यावरण एवं जल संरक्षण, वीरता पूर्ण कार्य, सामाजिक सुधार, सामाजिक सौहार्द एवं सद्भावना, महिलाओं एवं बच्चों का विकास, जनभागीदारी व सामुदायिक प्रबंधन, शिक्षा एवं खेलकूद, स्वास्थ्य एवं पोषण और जन सेवा के क्षेत्र में व्यक्तिगत तथा संस्थाओं द्वारा किए गए उत्कृष्ट और असाधारण कार्यों के लिए दिए जाएंगे। मध्य प्रदेश गौरव सम्मान की संख्या 10 है और हर पुरस्कार की राशि पांच लाख रुपए है। यदि पुरस्कार के लिए एक ही कार्य क्षेत्र में एक से अधिक व्यक्ति पात्र होंगे तो पुरस्कार राशि समान रूप से वितरित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *