September 23, 2024

BJP, 2023 के लिए मध्य प्रदेश में एक्टिवेट किया ‘NRI प्लान’

0

भोपाल
 मध्य प्रदेश में भले ही विधानसभा चुनाव अगले साल यानी 2023 में हो। लेकिन भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश में अपना 'एनआरआई प्लान' एक्टिव कर दिया है। इस प्लान पर बीजेपी ने इस दिवाली पर काम भी किया। दिवाली पर बीजेपी नेताओं ने ऐसे लोगों के घर जाकर मिठाइयां दीं, जिनके परिवार का कोई सदस्य विदेश में नौकरीपेशा है या बिजनेसमैन। दरअसल विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी की नजर ऐसे लोगों पर है, जिनका अपने समाज में दबदबा है और विदेश में सेटल हो चुके हैं। लेकिन उनका परिवार यही एमपी में रहता है। बीजेपी का विदेश संपर्क विभाग तेजी से 'एनआरआई प्लान' पर काम कर रहा है।

बीजेपी का विदेश संपर्क विभाग विदेशों में बसे एनआरआई युवाओं और उनके परिवारों को पार्टी से जोड़ने के काम पर लगा है। एनआरआई को शिवराज सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है और उनसे फीडवैक लिया जा रहा है। सरकार की ओर से कोई बड़ा आयोजनों होता है तो एनआरआई को वर्चुअली भी जोड़ा जा रहा है। बीते दिनों उज्जैन में हुए 'महाकाल लोक' कार्यक्रम में वर्चुअली करीब 40 देशों में बसे एमपी के लोगों ने लाइव प्रसारण देखा था। इस कार्यक्रम की दुनिया भर में रहने वाले एमपी के नागरिकों ने अच्छा फीडबैक दिया था।

पार्टी के नेता बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश में जुटे

दरअसल, 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी के कुछ विधायकों को मामूली वोटों से अंदर से हार मिली थी। इसके चलते शिवराज के नेतृत्व में चलने वाली बीजेपी सरकार सत्ता से हाथ होना पड़ा था। हालांकि बाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने के बाद बीजेपी फिर सत्ता में आ गई। लेकिन 2018 की हार से सबक लेकर बीजेपी अभी से एंटी इन्कमबेंसी से निपटने के मिशन में जुट गई है। पार्टी के नेता बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश में जुटे हैं। इसी का नतीजा 'एनआरआई प्लान' है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *