September 23, 2024

नवंबर के पहले सप्ताह से राज्य में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू

0

भोपाल
 मध्यप्रदेश में मानसून की विदाई के बाद हल्की-हल्की ठंड (MP Weather News) शुरू हो गई है। वहीं, ग्रामीण इलाकों में ठंड अब जोर पकड़ रही है। नवंबर के पहले सप्ताह से राज्य के सभी जिलों में कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, मध्यप्रदेश में इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी। नवंबर के पहले सप्ताह से राज्य में धुंध और कोहरे का भी असर दिखाई देगा और तापमान में लगातार गिरावट देखने को मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में इस बार अच्छी बारिश हुए है जिस कारण से कड़ाके की ठंड होगी। इस बार करीब 4 महीने तक ठंड पड़ सकती है।

भोपाल में भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (IISER) के शोधकर्ताओं के अनुसार, अरब सागर ने पिछले दो दशकों में चक्रवातों की वृद्धि दर्ज की है। उन्होंने इस प्रवृत्ति को ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार ठहराया है। इसी कारण से राज्य में ठंड का असर दिखाई देगा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 6 नवंबर से राज्य के तापमान तेजी से गिरावट होगी। रात का तापमान 11 डिग्री तक आ सकता है।

दिन का तापमान अधिक
मौसम विभाग के अनुसार अभी दिन का तापमान अधिक है। जिस कारण से ठंड का उतना एहसास नहीं हो रहा है। मौसम शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहेगा। तूफान के कारण उत्तर से हवाएं नहीं आ पा रही हैं। लेकिन 6 नवंबर के बाद ये क्रम बदल जाएगा और हवाएं तेज हो जाएंगी जिसके बाद ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगी।

मंडला सबसे ठंडा रहा
28 अक्टूबर के रिकॉर्ड किए गए तापमान के अनुसार, मंडला प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडा था। यहां का न्यूनतम तापमान 11.6 डिग्री सेल्सियम दर्ज किया गया था। वहीं, मध्यप्रदेश के मलांजखंड का तापमान 12.7 डिग्री दर्ज किया गया है। वहीं, राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री से ऊपर और दिन का पारा 32 डिग्री के ऊपर दर्ज किया गया है। अकटूबर महीने में कड़ाके की ठंड नहीं पड़ने की एक प्रमुख वजह हिमालय में बर्फबारी नहीं होना है। बर्फबारी नहीं होने के कारण सीधा असर मौसम पर पड़ा है।

धीरे-धीरे होगी तापमान में गिरावट
एमपी मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर पर बना हुआ है। जिस कारण से बंगाल की खाड़ी में बना सितरंग तूफान पूर्वी बांग्लादेश की तरफ शिफ्ट हो गया है। आने वाले दिनों में मौसम शुष्क रहेगा और धीरे-धीरे में दिन में रात के तापमान में गिरावट होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *