September 22, 2024

प्रदेश में 25 नवंबर से 2040 रुपए प्रति क्विंटल से धान की खरीदी होगी

0

 भोपाल
 मध्यप्रदेश में धान खरीदी के लिए राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है, इसके मुताबिक 25 नवंबर से धान की खरीदी शुरू होगी, मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जाएगी, जिसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2040 रुपए प्रति क्विंटल की दर से तय किया गया है, इस बार 12 सौ उपार्जन केंद्र बनाए जा रहे हैं, उपार्जन के साथ-साथ धान की मिलिंग भी कराई जाएगी, किसानों की सुविधा के लिए गोदाम स्तर पर भी खरीदी होगी।

मध्यप्रदेश में धान खरीदी की तारीख को लेकर राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। खाद्य विभाग ने आज इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है। जिसमें बताया है कि प्रदेश में 25 नवंबर से धान खरीदी शुरू होगी। वहीं इस बार 1204 जन केंद्रों में धान खरीदी होगी। धान खरीदी के लिए अब तक 8 लाख किसानों ने पंजीयन कराया है। खाद्य विभाग ने यह जानकारी दी है। वहीं खरीदी की तारीख समेत अन्य तैयारियों को लेकर भी स्पष्ट किया है।

धान खरीदी को लेकर तैयारी शुरू

Dhan Kharidi, Paddy purchase date in MP : धान खरीदी की तारीख तय होने के बाद अब खाद्य विभाग तैयारियां शुरू कर दी है। खासकर राज्य के सीमावर्ती इलाकों में चौकसी बढ़ा दी गई है। बता दें कि हर साल धान खरीदी के मौके दूसरे राज्यों का धान यहां खपाया जाता है। ऐसे में अवैध धान की निगरानी के लिए सीमाओं पर सुरक्षा की तगड़ी व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा केंद्रों में किसानों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसे ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed