September 22, 2024

कलेक्टर ने की निर्माण कार्यो के प्रगति की समीक्षा

0

जिन पंचायतो में नल जल योजना के कार्य पूर्ण  हो गये उन्हे जल प्रमाणित पंचायत घोषित करेः-राजीव रंजन मीना

सिंगरौली
कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के अध्यक्षता में विभिन्न विभागो द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यो के प्रगति की समीक्षा बैठक कलेक्टेªट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग द्वारा हर विद्यालयो ,आगनवाड़ी भवनो, घरो में नल के माध्यम से सुद्ध पेयजल उपलंब्ध कराये जाने के कार्य की समीक्षा करते हुये कार्यपालन यंत्री पी.एचई को निर्देश दिये कि ऐसे हैन्डपम्प जो पूर्व में स्वीकृत किये गये है किंतु उनका अभी तक खनन नही किया गया है 15 दिवस के अंदर हैन्डपम्प खनन का कार्य पूर्ण करे।उन्होने सुद्ध पेयजल हर घर एवं शासकीय भवनो में नल कलेक्शन के माध्यम से उपलंब्ध कराये जाने के के संबंध में चल रहे कार्य की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि अभी भी कई पंचायतो में पाईप लाईन के कार्य की प्रगति बहुत धीमी है ऐसे संविदाकार जिनके द्वारा कार्य में लापरवाही की जा रही है एवं समय सीमा पर कार्य पूर्ण नही कर प रहे है उन्हे चिन्हित कर ब्लैकलिस्ट करने की कार्यवाही करे।

कलेक्टर ने निर्देश दिया कि पाईप लाईन के कार्य एवं नल कनेक्शन गुणवत्ता पूर्ण हो जिन पंचायतो में ग्रामो में नल के माध्यम से जल प्रदाय किया जा रहा है ऐसे ग्रामो को जल प्रमाणित पंचायत घोंषित करे साथ ही पंचायत एवं ग्रामो के नाम का समाचार पत्रो में प्रकाशन कराया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने वृहद जल मिशन परियोजना जिसके तहत हर घर जल जीवन मिशन के तहत कार्य किया जा रहा है उक्त परियोजना की प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि कार्य में प्रगति लाई जाये यह बहुत ही महत्वाकाक्षी योजना  है उन्होने विस्तार पूर्वक तीनो ईकाइयो के द्वारा किये जा रहे कार्यो की जानकारी ली। साथ ही यह भी निर्देश दिये कि कार्य में प्र्रगति लाई जाये एवं जो भी कार्य किये जा रहे है प्रत्येक सप्ताह टीएल बैठक में जानकारी दिया जाना सुनिश्चित करे।

 बैठक के दौरान सीधी सिंगरौली मार्ग के चल रहे निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की गई एवं संबंधित विभाग के अधिकारी एवं संविदाकार को निर्देश दिये कि कार्य में प्रगति लाये। वही संबंधित विभाग अधिकारी एवं निर्माण एजेंसी प्रतिनिधि के द्वारा बताया गया कि सजहर घाटी एवं सिंगरौली मार्ग का निर्माण कार्य दिसम्बर माह तक पूर्ण कर लिया जायेगा। साथ ही गोपद पुल के निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होने लोक निर्माण विभाग पीआईयू विभाग के द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की। तथा निर्देश दिये कि चल रहे निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण कराये। साथ ही विगत दो तीन वर्ष के ऐसे कार्य जिनकी समय सीमा पूर्ण होने के बावूजद भी निर्माण कार्य पूर्ण नही किया गया है ऐसे कार्यो को तत्काल पूर्ण कराये साथ ही संबंधित संविदाकार के विरूद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करे।

कलेक्टर ने सीएम राईज स्कूल के निर्माण कार्य के संबंध में चर्चा करते हुये कार्यपालन यंत्री पीआईयू को निर्देश दिये कि सीएम राईज स्कूल हेतु चयनित स्थल चकरिया एवं हिर्रवाह, बैढ़न के स्थल का अवलोकन करे एवं निर्माण कार्य की प्रक्रिया प्रारंभ करे जो निर्माण कार्य पूर्ण हो गये है उनका लोकापर्ण संबंधित विभाग स्थापना दिवस के अवसर पर करवाया जाना सुनिश्चित करे। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय सहित संबंधित विभागो के कार्यपालन यंत्री सहायक यंत्री आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *