September 22, 2024

प्रदेश में अगले सप्ताह से बढ़ेगी ठंड, दिन में सामान्य से अधिक तापमान

0

भोपाल
 एमपी (mp weather news) में अभी ठंड से लोगों को राहत है। राज्य में तापमान काफी हद तक सामान्य के करीब बना हुआ है। राजधानी भोपाल में रात का तापमान सामान्य से एक डिग्री कम जबकि दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा है। राज्य के अन्य हिस्सों में भी तापमान में कोई तेज गिरावट नहीं आई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अगले एक सप्ताह तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। ऐसे में अभी सिर्फ रात और सुबह में ही गुनगुनी ठंड का एहसास हो रहा है। नर्मदापुरम के पचमढ़ी में सबसे कम तापमान रेकॉर्ड किया गया है। वहां 10.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान पहुंच गया है।

भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने कहा कि राज्य में अभी कोई सिस्टम नहीं है, अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। तापमान में तेज गिरावट तब देखी जाएगी, जब पाकिस्तान और आसपास के इलाकों से पश्चिमी विक्षोभ साफ हो जाएगा। देश के मध्य भागों में बर्फबारी के बाद शुष्क ठंडी हवाएं चलने लगेंगी। अधिकारियों ने कहा कि इसमें लगभग एक सप्ताह का समय लगेगा।

वहीं, भोपाल में शनिवार को दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 32.8 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। रात का तापमान में सामान्य से एक डिग्री कम 15.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। शहर में हवा की दिशा उत्तर पूर्व थी जबकि हवा की औसत गति छह किलोमीटर प्रति घंटा थी। अगले सप्ताह से तापमान में गिरावट की उम्मीद है।

इसके साथ ही हिल स्टेशन पचमढ़ी में रात का तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को भोपाल में आसमान साफ रहेगा और शहर में शुष्क मौसम रहेगा। दिन में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। वहीं, हवा की औसत गति 14 किमी प्रति घंटे होगी। इसके साथ ही मौसम विभाग ने अलग से प्रदेश के लिए कोई चेतावनी नहीं जारी की है। पूरे प्रदेश में अभी मौसम शुष्क ही बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *