September 22, 2024

………… 30 मिनट में एक समोसा खाओ 51 हजार का इनाम ले जाओ

0

  मेरठ

सोशल मीडिया पर इन दिनों 8 किलो का 'बाहुबली' समोसा चर्चा का विषय बना हुआ है. इस भारी भरकम समोसे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. लोग इतने वजनी समोसे को देखकर हैरान हैं. यहां बता दें कि यह समोसा मेरठ (उत्तर प्रदेश) में कौशल स्वीट्स के नाम से मिठाई की दुकान चलाने वाले दो भाइयों शुभम और उज्वल ने तैयार किया है और अब वह 8 किलो समोसे से आगे बढ़कर 10 किलो समोसा बनाने की तैयारी में जुटे हैं.

मेरठ के लालकुर्ती इलाके में कौशल स्वीट्स के दुकान मालिक शुभम ने बताया, उनका परिवार साल 1964 से मिठाई की दुकान संचालित कर रहा है. अब यह उनकी तीसरी पीढ़ी है. उनका कहना है कि आए दिन वह देखते थे कि लोग अलग-अलग तरीके से कुछ नया करते हैं, इसलिए उन्होंने भी कुछ नया करने की ठानी. ये है

इसी नवाचार की कड़ी में सबसे पहले कौशल स्वीट्स के मालिकों ने 4 किलो का समोसा तैयार करवाया. उनके इस प्रयोग को काफी सराहा गया. इसके बाद उन्होंने 8 किलो का समोसा तैयार करने की ठानी और जुलाई माह में इतना भारी भरकम समोसा तैयार किया, जिसका वीडियो अब वायरल हो रहा है. ग्राहकों ने भी 8 किलो के समोसे को खूब पसंद किया और अब वह इससे आगे बढ़कर 10 किलो के समोसे बनाने की तैयारी में है.

1100 रुपए कीमत

दुकान के मालिक ने बताया कि 8 किलो के समोसे की लागत लगभग 1100 रुपए के आसपास आई थी और 10 किलो समोसे की लागत लगभग 1500 रुपए के आसपास आएगी. 8 किलो का समोसा तैयार करने में लगभग 3 किलो मैदा लगी और 5 किलो के आसपास इसमें आलू, मटर, पनीर और मिक्स ड्राई फ्रूट जैसे काजू, किशमिश समेत मसालों की स्टाफिंग भरी गई.

2 से 3 घंटे बनाने में लगे

8 किलो का समोसा तैयार करने में 2 से 3 घंटे का समय लगा था. इसके 3 कुशल कारीगरों को लगाया गया, क्योंकि यह साधारण काम नहीं था. 8 किलो का समोसा बहुत बड़ा था, इसलिए सबसे बड़ी बाधा और सबसे बड़ी परेशानी उसको तेल में तलने की थी. क्योंकि इतने बड़े समोसे को पूरी कढ़ाई में अकेला ही तेल में डालकर तला जाना था, जिसमें कुशल कारीगरों की जरूरत थी और वह कामयाब भी रहे.

30 मिनट पूरा खाने पर 51 हजार का इनाम

शुभम का कहना है कि हमने यह इनाम भी रखा था कि जो शख्स भी 8 किलो का समोसा 30 मिनट में पूरा खाएगा, उसको हम 51000 रुपए का इनाम भी देंगे. उन्होंने बताया कि हम ऑर्डर पर भी बाहुबली समोसा तैयार करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed