September 22, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने छात्रो से अंतरिक्ष क्षेत्र में अवसरों का लाभ उठाने का किया आग्रह

0

नईदिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रविवार को रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से देश की जनता को संबोधित किया। यह उनके मासिक रेडिया कार्यक्रम का 94वां एपिसोड है। पीएम मोदी ने देशवासियों को छठ महापर्व की शुभकामनाएं प्रेषित कीं। उन्होंने कहा कि छठ पूजा की एक और ख़ास बात होती है कि इसमें पूजा के लिए जिन वस्तुओं का इस्तेमाल होता है उसे समाज के विभिन्न लोग मिलकर तैयार करते हैं। सूर्य उपासना की परंपरा इस बात का प्रमाण है कि हमारी संस्कृति, हमारी आस्था का, प्रकृति से कितना गहरा जुड़ाव है। पीएम मोदी ने कहा कि 15 नवम्बर को हमारा देश जन-जातीय गौरव दिवस मनाएगा। उन्होंने कहा कि भारत के युवाओं के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र खोले जाने के बाद इसमें क्रांतिकारी बदलाव आने लगे हैं।
पीएम मोदी ने दी छठ की शुभकामनाएं

छठ महापर्व के मौके पर पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई दी है। उन्होंने अपने मन की बात रेडियो कार्यक्रम के 94वें एपिसोड में कहा कि आज देश के कई हिस्सों में सूर्य उपासना का महान पर्व छठ मनाया जा रहा है। छठ पर्व का हिस्सा बनने के लिए लाखों श्रद्धालु अपने गांव, अपने घर, अपने परिवार पहुंच चुके हैं। मैं प्रार्थना करता हूं कि छठ मैया सभी को समृद्धि और कल्याण का आशीर्वाद दे। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि सूर्य पूजा की परंपरा हमारी संस्कृति, हमारी आस्था, प्रकृति के साथ गहरे संबंध का प्रमाण है। इस पूजा के माध्यम से हमारे जीवन में सूर्य के प्रकाश के महत्व को समझाया गया है। इसके साथ ही यह संदेश भी दिया गया है कि उतार-चढ़ाव जीवन का अभिन्न अंग हैं। इसलिए हमें हर स्थिति में एक जैसा रवैया रखना चाहिए।

युवा ही भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के युवाओं के लिए अंतरिक्ष क्षेत्र खोले जाने के बाद इसमें क्रांतिकारी बदलाव आ रहे है। स्टार्ट-अप्स इस क्षेत्र में नए इनोवेशन और टेक्नोलॉजी ला रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आपको याद होगा, मैंने लाल किले से ‘जय अनुसंधान’ का आह्वान किया था। मैंने इस दशक को भारत का दशक बनाने की भी बात की…हमारे IIT के छात्रों ने भी इसकी कमान संभाली है। छात्र शक्ति एक शक्तिशाली भारत की नींव है। आज का युवा ही है, जो आने वाले वर्षों में भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

स्पेस सेक्टर में कमाल कर रहा है देश

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा देश, सोलर सेक्टर के साथ ही स्पेस सेक्टर में भी कमाल कर रहा है। पूरी दुनिया, आज भारत की उपलब्धियां देखकर हैरान है। उन्होंने एक पुराना वाकया याद करते हुए कहा कि जब भारत को Cryogenic Rocket Technology देने से मना कर दिया गया था। लेकिन भारत के वैज्ञानिकों ने ना सिर्फ स्वदेशी तकनीक विकसित की बल्कि आज इसकी मदद से एक साथ दर्जनों उपग्रह अंतरिक्ष में भेज रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed