September 22, 2024

देश में छाई हुई हैं म.प्र. की बेटियाँ : मंत्री ठाकुर

0
  • मंत्री सुठाकुर ने राष्ट्रीय एथलीट एवं पर्वतारोही सुआशा राजूबाई मालवीय की साइकिल यात्रा को किया फ्लैग ऑफ
  • साइकिल से भारत भ्रमण में 20 हजार किलोमीटर की करेंगी यात्रा

भोपाल

पर्यटन, संस्कृति और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर ने निवास से राष्ट्रीय एथलीट एवं पर्वतारोही आशा राजूबाई मालवीय की साइकिल यात्रा को फ्लैग ऑफ किया। सुआशा 20 हजार किलोमीटर लंबी साइकिल यात्रा कर देश के राज्यों का भ्रमण करेंगी और मध्यप्रदेश के पर्यटन स्थलों का प्रचार करेंगी।

मंत्री सुठाकुर ने कहा है कि प्रदेश के युवा अपनी प्रतिभा के दम पर देशभर में छाए हुए हैं, खासकर बेटियाँ हर क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रही हैं। राज्य सरकार भी बेटियों का हौसला बढ़ाने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा सुआशा को सायकिल और साइकिलिंग किट भेंट की गई है। उनकी यात्रा सफल हो, शुभकामना है।  

अपर प्रबंध संचालक विवेक श्रोत्रिय ने बताया कि प्रदेश के नैसर्गिक सौंदर्य, समृद्ध इतिहास और संस्कृति के प्रति देश में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से साइकिल यात्रा को टूरिज्म बोर्ड ने सहयोग दिया है।

म.प्र. टूरिज्म बोर्ड ने आधुनिक जीपीएस युक्त हाइब्रिड साइकिल रोम-2 बतौर सहयोग सौंपी है। लंबी यात्रा की सुरक्षा को देखते हुए साइकिलिंग किट भी दी है।

पर्यटन स्थलों को महिलाओं खास कर एकल महिला यात्रियों (सोलो फिमेल ट्रेवलर) के लिए और अधिक सुरक्षित तथा सुगम बनाने के लिए मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा प्राथमिकता पर विभिन्न योजना-परियोजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसी को दृष्टिगत रखते हुए बोर्ड द्वारा सुआशा राजूबाई मालवीय का साइकिल से देश भ्रमण करने के लिए सहयोग के प्रस्ताव को स्वीकारते हुए साइकिल एवं साइकिलिंग किट प्रदान की गई है।

आशा नेपाल-भूटान-बांग्लादेश की सीमा पर स्थित तेनजिंग नोर्गे (19,545 फीट) एवं बीसी राय (20,500 फीट) जैसी बर्फिली चोटियों को फतह कर तिरंगा फहरा चुकी हैं। फलस्वरूप उनका नाम देश की नेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड ओएमजी बुक में दर्ज है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *